Thelokjan

site logo

June 25, 2024

Jharkhand News:आपातकाल भारत देश के इतिहास मे काला दिन-भाजपा

चाईबासा।आज भारतीय जनता पार्टी कार्यालय में जिला अध्य्क्ष संजय पांडे की अद्यक्षता में 25 जून 1975 को कांग्रेस पार्टी के तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा आपातकाल लगाने से भारत देश के इतिहास मे काला दिन पर प्रेस वार्ता कर संघोसठि की गई,जिसमे मुख्य वक्ता जे रूप में पार्टी के प्रदेश कार्यसंमिति सदस्य जटा शंकर पांडे शामिल हुए। उन्होंने कहा कि 25 जून काला दिन है,इसी दिन 1975 को भारत देश के अहंकारी कांग्रेस पार्टी के प्रधानमान्त्री इंदिरा गांधी ने 25 जून को पूरे देश मे अलोकतांत्रिक तरीके से आपातकाल लगा कर देश के संविधान को कलंकित किया।इलाहाबाद हाईकोर्ट के इंदिरा गांधी को भ्रट्राचार में लिप्त होने पर उन्हें दोषी करार दिया था,जिस कारण उनका निर्वाचन रद्द हो गया और अगले 6 साल के लिए उन्हें किसी भी चुनाव लड़ने से रोक लगा दिया।सुप्रीम कोर्ट ने केवल उन्हें प्रधानमंत्री बने रहने का राहत दिया,जिस पर विचलित होकर इंदिरा गांधी ने 25 जून 1975 को अलोकतांत्रिक तरीके से भारत देश मे आपातकाल लगा दिया जो आजाद भारत के इतिहास में एक काला इतिहास बन गया।पांडे ने कहा कि आपातकाल के दौरान इंदिरा गांधी की तानाशाही रवैय्ये इतनी उग्र हो गई कि देश की जनता त्राहिमाम त्राहिमाम करने पर विवश हो गई,जयप्रकाश नारायण,अटलबिहारी बाजपेयी,लालकृष्ण आडवाणी,जार्ज फेर्नांडिश जैसे दिग्गज नेताओं को रातों रात बंदी बना लिया गया,पूरे देश मे लाखों नेताओं को जेल में डाल दिया गया,मीडिया प्रेस पर सेंसरशिप करते हुए हर अखबार में सेंसर अधिकारी तक बना दिया गया,कई लाख पुरुषों नवजवानो का जबरन नसबंदी कर दिया गया,पत्रकारों को मीसा और डी आई आर के तहत गिरफ्तार किया। इंदिरा गांधी जनता के दबाब में आकर 21 मार्च 1977 को आपातकाल वापस ली।जनता ने अपना बदला आपातकाल बाद हुए आम चुनाव में लिया और कांग्रेस पार्टी को हार का सामना करना पड़ा,कांग्रेस पार्टी 153 सीट में सिमट गई,स्वयं इंदिरा गांधी रायबरेली सीत से चुनाव हार गई।पांडे ने कहा कि आज वही कांग्रेस पार्टी वाले इंडि गठबंधन के साथ देश की संविधान बदलने की हवा बना कर जनता को गुमराह कर रही है जो अलोकतांत्रिक और शर्मनाक है।संगोष्ठी को प्रदेश उपाध्यक्ष बड़कुंवर गागराई,पूर्व विधायक जवाहरलाल बानरा,पूर्व विधायक गुरुचरण नायक,अनूप सुलतानियाँ,कार्यक्रम संयोजक पवन शंकर पांडे,रामानुज शर्मा,मनोज लेयांगी ने भी संबोधित किया।आज के बैठक में प्रताप कटियार,हेमन्त कुमार केशरी,अनंत शयनम,सतीश पूरी,दिनेश नंदी,नवीन गुप्ता,रवि विश्वकर्मा,अमरेश प्रधान,जयकिशन बिरुली,चंद्रमोहन तिउ,बिपिन लागुरी,बिरजू रजक समेत अनेक कार्यकर्ता शामिल रहे।

Jharkhand News:आपातकाल भारत देश के इतिहास मे काला दिन-भाजपा Read More »

Jharkhand News: भारतीय सेना में हो आदिवासी रेजीमेंट-मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन

रांची।मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन से आज भारतीय सेना के जनरल ऑफिसर, कमांडिंग -इन -चीफ, ईस्टर्न कमांड और लेफ्टिनेंट जनरल रामचंद्र तिवारी ( UYSM, AVSM, SM ) ने शिष्टाचार भेंट की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने जाट रेजीमेंट, बिहार रेजीमेंट, पंजाब रेजीमेंट, सिख रेजीमेंट और मद्रास रेजीमेंट आदि की तर्ज पर आदिवासी रेजीमेंट बनाने से संबंधित अपनी भावना से अवगत कराया । उन्होंने कहा कि आदिवासी रेजीमेंट के गठन से देश भर के आदिवासियों को सेना में अलग पहचान भी मिलेगी । ◆मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन से भारतीय सेना के जनरल ऑफिसर, कमांडिंग -इन -चीफ, ईस्टर्न कमांड और लेफ्टिनेंट जनरल श्री रामचंद्र तिवारी ने शिष्टाचार की भेंट। ◆मुख्यमंत्री ने आदिवासी रेजीमेंट बनाने की अपनी भावना से कराया अवगत, कहा- देशभर के आदिवासियों को सेना में मिलेगी अलग पहचान। ◆मुख्यमंत्री ने सेना को दिया भरोसा- पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिकोण से झारखंड में इकोलॉजिकल टेरिटोरियल आर्मी के गठन में सरकार करेगी पूरा सहयोग। ◆मुख्यमंत्री ने कहा- फौज बहाली में राज्य के आदिवासियों को ज्यादा से ज्यादा अवसर प्राप्त हो, सेना करे पहल। झारखंड में भी इकोलॉजिकल टेरिटोरियल आर्मी बनाने में राज्य सरकार सहयोग करेगी इस मौके पर लेफ्टिनेंट जनरल श्री रामचंद्र तिवारी ने झारखंड में भी पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिकोण से इकोलॉजिकल टेरिटोरियल आर्मी के गठन का प्रस्ताव रखा। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में सेना द्वारा प्रस्ताव मिलने पर सरकार पूरा सहयोग करेगी। ज्ञातव्य है कि सेना के इकोलॉजिकल टेरिटोरियल आर्मी में भूतपूर्व सैनिक होते हैं, जो पर्यावरण के लिए कार्य करते हैं। झारखंड में इकोलॉजिकल टेरिटोरियल आर्मी के गठन से पर्यावरण संरक्षण की मुहिम में सेना भी बड़े स्तर पर अपना योगदान कर सकेगी। खासकर इस राज्य के भौगोलिक परिवेश को देखते हुए जंगलों और खनन क्षेत्र में वृक्षारोपण और अन्य माध्यमो से पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। फौज बहाली में आदिवासियों को ज्यादा से ज्यादा अवसर मिले मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय सेना में झारखंड के आदिवासी युवा अपनी सेवा देते आ रहे हैं । फौज बहाली में यहां के आदिवासियों को और ज्यादा से ज्यादा अवसर प्राप्त हो, इसमें सेना आदिवासियों को आगे लाने की दिशा में पहल करें। लेफ्टिनेंट जनरल श्री रामचंद्र तिवारी ने मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया क इस दिशा में सेना की स्थानीय जीओसी के माध्यम से आदिवासियों को सेना बहाली के योग्य तैयार करने के लिए प्रशिक्षण समेत अन्य सभी सहयोग किया जाएगा। डूरंड कप के आयोजन में सहयोग करने के लिए जताया आभार लेफ्टिनेंट जनरल रामचंद्र तिवारी ने डूरंड कप फुटबॉल प्रतियोगिता के आयोजन में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे सहयोग के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने बताया कि डुरंड कप ( प्रेसिडेंट कप) एशिया की सबसे पुरानी और विश्व की दूसरी सबसे पुरानी फुटबॉल प्रतियोगिता है। इस बार जमशेदपुर की मेजबानी में इस प्रतियोगिता का आयोजन होना है, जिसमे राज्य सरकार हर स्तर पर सहयोग कर रही है।इस मौके पर मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री अविनाश कुमार, लेफ्टिनेंट जनरल राजेंद्र पुरी, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अरवा राजकमल, मेजर जनरल परमवीर सिंह डागर, कर्नल वीएस आडकर औऱ मेजर जनरल एमपी सिंह मौजूद थे।

Jharkhand News: भारतीय सेना में हो आदिवासी रेजीमेंट-मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन Read More »

Jharkhand News: नशा मुक्त अभियान के लिए जगन्नाथपुर में नुक्कड़ नाटक का आयोजन

जगन्नाथपुर।जिला जनसंपर्क कार्यालय चाईबासा की ओर से झारखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं पूरे राज्य में नशा मुक्त अभियान के तहत कई तरह के जागरूकता अभियान व नुक्कड़ नाटक अयोजित किया जा रहे है।इसी कड़ी में जगन्नाथपुर मुख्यालय के मुख्य बस स्टेट व सब्जी मार्केट बाजार में चाईबासा से कलाकृति मंच के द्बारा कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।जिसमें लोगों को नशे के नुकसान से अवगत कराने के लिए अयोजित इस नुक्कड़ नाटक का नाम रहा ‘नशा नाश की जड़ है’। नाटक के माध्यम से कलाकारों ने ये मैसेज दिया कि नशा एक जहर है। जो की धीमे-धीमे न सिर्फ उसे करने वाले व्यक्ति, बल्कि उसके परिवार को भी नुकसान पहुंचाता है। कलाकृति मंच से ललित कुमार साव कू द्वारा निर्देशित नुक्कड़ नाटक “नशा नाश की जड़ है” में एक परिवार का दृश्य दिखाया गया। जहां परिवार का मुखिया शराब पीकर घर आता है, अपने परिवार के सदस्यों से झगड़ा करता है। वो उनसे पैसे छीन लेता है और नशे की लत को पूरा करने के लिए चला जाता है। इस दौरान वो सड़क दुर्घटना में मारा जाता है। नशे के राक्षस से दूर रहने की अपील की वो खुद तो मर जाता है पर अपने पीछे रोता बिलखता परिवार छोड़ जाता है। इसमें दिखाया गया कि कैसे परिवार के मुखिया के मरने के बाद पूरा परिवार दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर हो गया। नाटक में वरिष्ठ कलाकार ललित कुमार साव,विकास कर्माकार,सुषमा प्रमाणित,अमित कुमार, अनु कुमारी गुप्ता, नताशा पोद्दार व अशुतोष कुमार सिंह ने शानदार एक्टिंग की। साथ ही वहां मौजूद लोगों से नशे के राक्षस से दूर रहने की अपील की। चौक पर नुक्कड़ नाटक देख रहे हैं सभी कलाकारों के अभिनय की तारीफ करी। इस मौके पर नुक्कड़ नाटक में उपास्थित आंदोलनकारी नवाज हुस्सेन ने कहा कि– “नुक्कड़ नाटक सामाजिक संदेश साझा करने और जागरूकता फैलाने का एक सशक्त माध्यम है। आज हमें खुशी है कि ये नाटक हमारे समुदाय के बीच एक ऐसा महत्वपूर्ण संदेश पहुंचा रहा है। नशे का असर न सिर्फ व्यक्ति के शरीर पर पड़ रहा है। बल्कि उसके निजी और सामाजिक जीवन में भी तनाव पैदा कर रिश्तों की कड़ी को तोड़ रहा है। हमें उम्मीद है कि ये नाटक नशे के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने में कारगर साबित होगा”।

Jharkhand News: नशा मुक्त अभियान के लिए जगन्नाथपुर में नुक्कड़ नाटक का आयोजन Read More »

CG NEWS: लोकसभा-विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली जीत, हर विधानसभा में दो हजार मतदाताओं का अभिनंदन करेगी बीजेपी

रायपुर। विधानसभा-लोकसभा चुनाव में सफलता के बाद भाजपा अब हर विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के लिए अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित करेगी। प्रत्येक विधानसभा में 2,000 से ज्यादा मतदाताओं के सम्मेलन संचालित कर उन्हें तिलक लगाकर, पटका पहनाकर, शाल श्री फल देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ प्रदेश में नवंबर-दिसंबर में होने जा रहे नगरीय निकायों के चुनाव को लेकर भी भाजपा पृष्ठभूमि मजबूत करेगी। भाजपा का कहना है कि प्रदेश में 90 विधानसभा में से 54 सीटों पर भाजपा ने विधानसभा में जबरदस्त जीत हासिल की। इसी तरह लोकसभा चुनाव में प्रदेश की कुल 11 में से 10 सीटों पर जीत मिली है। इसकी वजह से ही प्रधानमंत्री तीसरी बार एनडीए की सरकार में प्रधानमंत्री बने हैं। भाजपा ने मतदाता अभिनंदन कार्यक्रम संचालित करने के लिए समिति गठित की है। इस समिति का संयोजक भाजपा प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव को बनाया गया है। श्रीवास्तव ने बताया कि 27 जून से 14 जुलाई तक हर विधानसभा में मतदाताओं का अभिनंदन कार्यक्रम रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि यह भाजपा के संस्कार है कि वह मतदाताओं को भगवान के रूप में देखती है और सदैव उनका धन्यवाद करती है। साथ ही साथ भाजपा जनता से किए गए वादों के बारे में चर्चा भी करती है उसका रिपोर्ट कार्ड भी देती है। इसीलिए ही भारत देश की जनता ने देश के करोड़ों मतदाताओं में लगातार तीसरी बार एनडीए को अवसर दिया है। विकसित भारत और मोदी की गारंटी पर होगी चर्चा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देश पर कार्यक्रम को संचालित किया जा रहा है और इसमें विकसित भारत, भाजपा का संकल्प पत्र, मोदी की गारंटी, इन विषयों पर भी चर्चा होगी। इन कार्यों के लिए बनाई गई समिति में अशोक बजाज, भरत सिसोदिया और उपकार चंद्राकर सदस्य होंगे।

CG NEWS: लोकसभा-विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली जीत, हर विधानसभा में दो हजार मतदाताओं का अभिनंदन करेगी बीजेपी Read More »