Thelokjan

site logo

June 27, 2024

CG News:भाजपा नेता रतन दुबे मर्डर केस में छत्‍तीसगढ़ में NIA का छापा, विधानसभा चुनाव के दौरान नारायणपुर में हुई थी हत्‍या

रायपुर। राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी (NIA Raid in Chhattisgarh) ने विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के दौरान नारायणपुर के भाजपा नेता रतन दुबे की हत्या (BJP Murder Case) और टेरर फंडिंग की जांच शुरू करते हुए बुधवार को बस्तर में तकरीबन 10 जगह छापेमारी की है। सूत्रों के अनुसार एक और टीम ने गरियाबंद में पोलिंग पार्टी पर नक्सली हमले की जांच के सिलसिले में तीन-चार परिसरों पर छापे मारे हैं। ज्यादातर छापे उन परिसरों पर पड़े हैं, जिनके नाम नक्सलियों से नजदीकियों को लेकर उठते रहे हैं। एनआइए ने आधा दर्जन से ज्यादा मोबाइल फोन जब्त किए हैं। इसके अलावा बस्तर छापे में लगभग 10 लाख रुपये और गरियाबंद केस से जुड़े छापे में लगभग तीन लाख रुपये जब्त करने की जानकारी है। एनआइ ने छापे की जानकारी अपनी अधिकृत वेबसाइट पर शेयर की है। जिसके मुताबिक एनआइए ने बस्तर में बुधवार को नारायणपुर जिले के तोयनार, कौशलनार, धौड़ाई, कोंगेरा और बड़े नहोद गांवों पर 10 से ज्यादा जगह छापे मारे हैं। सभी गांव नक्सल प्रभावित हैं। यहां से एनआइए ने कई मोबाइल फोन, एक टैबलेट, 9.90 लाख रुपये तथा नक्सली पर्चे भी बरामद किए हैं। छापे में एनआइए को कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं। गरियाबंद के बड़ेगोबरा इलाके में भी जांच इधर, सूत्रों के अनुसार एनआइए की टीम ने 2023 के विधानसभा चुनाव के दौरान पोलिंग पार्टी पर हमले की जांच भी शुरू कर दी है। इस हमले में नक्सली कनेक्शन की आशंका जताई गई थी। हमले में आइटीबीपी का एक जवान घायल हुआ था। जानकारी के मुताबिक एनआइए ने बड़े गोबरा इलाके के कुछ परिसरों को जांच के दायरे में लिया है। यहां से भी कुछ मोबाइल फोन और करीब तीन लाख रुपये जब्त करने की सूचना है।

CG News:भाजपा नेता रतन दुबे मर्डर केस में छत्‍तीसगढ़ में NIA का छापा, विधानसभा चुनाव के दौरान नारायणपुर में हुई थी हत्‍या Read More »

CG News:Jandarshan में आयुषी ने लगाई गुहार, बोली- IAS बनकर करना चाहती हूं देश सेवा, सीएम साय ने कहा- नहीं आएगी कोई बाधा

 रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Vishnu Deo Sai) ने गुरुवार को अपने कार्यकाल का पहला जनदर्शन (Jandarshan) कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री साय को जनदर्शन कार्यक्रम में महिलाओं ने महतारी वंदन योजना शुरू करने के लिए बधाई दी। महिलाओं ने कहा कि उन्हें सशक्त करने के लिए इसी प्रकार आगे भी उन्हें काम करते रहना चाहिए। आयुषी द्विवेदी का यूपीएससी है सपना, मुख्यमंत्री ने कहा- कोई बाधा नहीं आएगी मुख्यमंत्री साय के जनदर्शन में आज रायपुर के श्याम नगर निवासी महाविद्यालय की छात्रा आयुषी द्विवेदी आई। आयुषी ने बताया कि मेरा सपना यूपीएससी है। मैं आइएएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहती हूं। सपने में आर्थिक स्थिति बाधा है। मेरे पिता चाहते थे कि मैं सिविल सर्वेंट बनूं और इसके लिए उन्होंने मुझे खूब प्रेरित किया। दुर्भाग्य से कोरोना आया और उनका निधन हो गया। अब मेरा दो सपना है। एक तो मेरे पिता का सपना पूरा करना और दूसरा मेरे खुद का सपना पूरा करना। मुख्यमंत्री जी आप अगर मेरी सहायता करें तो मेरी रास्ते की बाधा दूर हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने आयुषी की तैयारी के लिए अधिकारियों को आवश्यक सुविधा एवं सहायता दिलाने के निर्देश दिए। सीएम आवास में सुबह 11 बजे से शुरू हुआ जनदर्शन कार्यक्रम इससे पहले मुख्यमंत्री निवास पर जनदर्शन कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू हुआ, जोकि एक बजे तक चला। सीएम जनदर्शन कार्यक्रम में पहली बार अतिथि देवो भव की परंपरा निभाई गई। जनदर्शन के लिए जुट रहे आवेदकों का पुष्पमाला से स्वागत कर किया गया। जनदर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग मुख्यमंत्री आवास में जुटे। मुख्यमंत्री के जनदर्शन के प्रति लोगों में काफी उत्सुकता और उत्साह देखी गई। जनदर्शन में प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से लोग अपनी समस्‍या लेकर शामिल हुए। जनदर्शन के माध्यम से मुख्यमंत्री प्रदेश भर से जुटे नागरिकों से संवाद किया, उनकी समस्याएं सुनी और इनके त्वरित निराकरण के निर्देश अधिकारी दिए। साथ ही वह योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की जानकारी भी ली। आम जनता की सुविधा को देखते हुए मुख्यमंत्री निवास में पर्याप्त इंतजाम किए गए। बतादें कि मुख्यमंत्री साय की मंशा अनुरूप सुशासन और पारदर्शिता के माध्यम से जनकल्याण को बढ़ावा देने के लक्ष्य को लेकर जनदर्शन हर सप्ताह गुरुवार को किया जाएगा।

CG News:Jandarshan में आयुषी ने लगाई गुहार, बोली- IAS बनकर करना चाहती हूं देश सेवा, सीएम साय ने कहा- नहीं आएगी कोई बाधा Read More »

Jharkhand News:मादक पदार्थों के सेवन पर रोक के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया

खूंटी।झारखंड सरकार के द्वारा मादक पदार्थों के दुरुपयोग को रोकने के लिए चलाए जा रहे रेजिस्टअभियान के तहत आज बिरसा कॉलेज ऑडिटोरियम में जिला प्रशासन और डालसा के तत्वाधान में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ अनुमंडल पदाधिकारी,खूँटी श्री अनिकेत सचान, डालसा सचिव श्रीमती राजश्री अपर्णा कुजूर, सिविल सर्जन डॉ नरोत्तम माँझी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती सुमन सिंह, एनसीबी की श्रीमती एम.मीणा, बिरसा कॉलेज की प्राचार्या श्रीमती जे. किड़ो, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी सहित सीनी की सुश्री शिल्पा जायसवाल, डेफ्ट की श्रीमती नीपा बसु ने दीप प्रज्वलित कर सयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि हमारा मुहिम नशे के खिलाफ है, जिला प्रशासन मादक पदार्थों और अफीम के खिलाफ लगातार अभियान चला रही है। खूँटी को नशा मुक्त करना हम सबकी जिम्मेवारी है, उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि ग्राम सभा एवं विभिन्न बैठकों में नशे के खिलाफ चर्चा करें और इसके विरुद्ध अपनी आवाज़ उठाएं। मादक पदार्थों को लेकर कानूनी पहलुओं पर चर्चा करते हुए डालसा सचिव श्रीमती राजश्री अपर्णा कुजूर ने कहा कि खूँटी को नशामुक्त करना हम सब की जिम्मेवारी है, नशे की अवैध खेती और खरीद बिक्री को रोकने के लिए कड़े कानून बनाए गए है, दोषी पाए जाने पर 20 साल तक की सजा और दो लाख रुपए तक का जुर्माना है। उन्होंने आगे कहा कि युवाओं को सिर्फ ज्ञान प्राप्ति का नशा होना चाहिए। इससे पूर्व आगंतुकों का स्वागत और कार्यक्रम का उद्देश्य बताते हुए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती सुमन सिंह ने कहा कि मादक पदार्थों के रोकथाम के लिए झारखंड सरकार पूर्णत: संकल्पित है, सरकार द्वारा लगातार अभियान चला कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। हम सब का दायित्व है कि हमारे देश, राज्य और जिला में खासकर युवाओं के बीच मादक पदार्थ के बढ़ते प्रचलन को रोकने में अपना योगदान दें और नशा मुक्त समाज बनाने में सहयोग करें। नशे के दुष्प्रभाव पर चर्चा करते हुए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो रांची की आईओ श्रीमती एम मीणा ने वीडियो फिल्म के माध्यम से विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि लोग खासकर युवा वर्ग जाने अनजाने नशे के शिकार हो जाते हैं, किसके कारण वे शारीरिक, मानसिक, आर्थिक और सामाजिक रूप से परेशानियों के शिकार होते हैं। कार्यक्रम के दौरान सभी उपस्थित लोगों ने नशे के खिलाफ शपथ ली और अभियान के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान में भाग लिया। साथ ही ई प्रतिज्ञा के माध्यम से सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया। आयोजन के दौरान नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मादक पदार्थों के कारण हो रहे दुष्प्रभावों पर जागरूक भी किया गया। कार्यक्रम में डॉक्टर नमिता टोप्पो, कुमार सौरभ, राजकुमार गुप्ता, मदन गौंझू, प्रीतिवंती, सभी सीडीपीओ, एलएस सहित बड़ी संख्या में बिरसा कॉलेज और संत जोसेफ कॉलेज तोरपा के विद्यार्थी सहित सेविकाएं उपस्थित थी।

Jharkhand News:मादक पदार्थों के सेवन पर रोक के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया Read More »

Bihar:मुजफ्फरपुर में पत्रकार की हत्या

मुजफ्फरपुर में अज्ञात बदमाशों ने एक पत्रकार की हत्या कर दी. घटना मंगलवार रात की है. घर से कुछ ही दूरी पर बदमाशों ने पत्रकार पर चाकू से दर्जनों वार किए जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई. पूरा मामला मुजफ्फरपुर के मनियारी थाना क्षेत्र का है. मृतक की पहचान पत्रकार शिवशंकर झा के रूप में की गई है. भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ के राष्ट्रीय सचिव श्री एस एन श्याम ने मुजफ्फरपुर एसपी से घटना के बाद जानकारी ली। एसपी ने बताता कि पूर्व में भी वे 2 बार जेल गए थे, पिछली रात शराब पीने के दौरान मारपीट की भी सूचना मिली है। उनकी पत्नी ने दो लोगों पर हत्या करने का आरोप लगाया है जो पुलिस हिरासत में है। BSPS ने पूरे मामले की त्वरित कार्रवाई की मांग की है।

Bihar:मुजफ्फरपुर में पत्रकार की हत्या Read More »

Jharkhand News:अगले तीन महीने में 40 हज़ार युवाओं को मिलेगा सरकारी नौकरी- चम्पाई सोरेन

धनबाद।झारखंड विकास के हर मोर्चे पर तीव्र गति से आगे बढ़े, इस सोच और प्रतिबद्धता के साथ हमारी सरकार कार्य कर रही है। पिछले साढ़े चार वर्षों में तमाम विपरीत परिस्थितियों और चुनौतियों के बीच हमारी सरकार राज्य को संवारने और नई दिशा देने का काम बखूबी करती आ रही है। आज समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाएं पहुंच रही हैं । मुख्यमंत्री श्री चम्पाई सोरेन आज धनबाद में विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन,- शिलान्यास और लाभुकों के बीच परिसंपत्ति वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। ◆मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने धनबाद वासियों को दी कई सौगातें, लगभग 313 करोड़ 96 लाख रुपए की 333 योजनाओं का हुआ उद्घाटन- शिलान्यास, 23540 लाभुकों के बीच करीब 69 करोड़ 73 लाख रुपए की बांटी परिसंपत्तियां। ◆ मुख्यमंत्री का ऐलान – अगले महीने से एक नई स्वास्थ्य योजना की होगी शुरुआत, 15 लाख रुपए तक का इलाज होगा मुफ्त। अगले महीने एक नई स्वास्थ्य योजना का मिलेगा तोहफा मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां की जनता को अगले महीने एक नई स्वास्थ्य योजना की सौगात मिलेगी । इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड से वंचित लोगों को 15 लाख रुपए तक इलाज की मुफ्त सुविधा मिलेगी। सिर्फ राशन कार्ड के आधार पर लोग इस स्वास्थ्य योजना का लाभ ले सकेंगे । नौकरियों के खुल चुके हैं द्वार , स्वरोजगार के लिए भी सरकार कर रही आर्थिक मदद मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अगले तीन महीनें में 40 हज़ार युवाओं के हाथ में सरकारी नौकरी होगी । इसके लिए संबंधित आयोग को नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दे दिया गया है। निजी क्षेत्र की कंपनियों में स्थानीय युवाओं को नौकरी दिलाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो युवा स्वरोजगार के इच्छुक हैं, उन्हें मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत आर्थिक मदद की जा रही है। व्यवस्था की हर कड़ी को कर रहे हैं मजबूत मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए व्यवस्था की हर कड़ी का मजबूत होना जरूरी है। हमारी सरकार यहां की आर्थिक – सामाजिक व्यवस्था को सुदृढ़ कर रही है। शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर कर रहे हैं। युवाओं को रोजगार से जोड़ने का काम हो रहा है। हमारी सरकार आदिवासी- मूलवासी, किसान, मजदूर, गरीब, महिला, बुजुर्ग, दिव्यांग, पिछड़ा औऱ अल्पसंख्यक समेत हर वर्ग एवं तबके को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है, ताकि इन सभी की भागीदारी से राज्य को नई दिशा मिल सके। योजनाओं का लाभ देने में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की भावनाओं और उम्मीदों के अनुरूप हमारी सरकारी योजनाएं बना रही है। योजनाओं का लाभ देने में कोई भेदभाव नहीं है। हर व्यक्ति के हितों का पूरा ख्याल रखा जाता है। उन्होंने कहा कि “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के जरिए हमने आपकी समस्याओं को जाना और उसे दूर करने के साथ वैसी योजनाओं को लेकर आपके बीच आए, जिससे यहां की जनता सशक्त हो रही है। कोई भी ऐसा परिवार नहीं है जहां सरकार की कोई ना कोई योजना नहीं पहुंची हो मुख्यमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि आज राज्य का कोई भी ऐसा परिवार नहीं है, जहां सरकार की कोई ना कोई योजनाएं नहीं पहुंची हो। आज हर परिवार में पेंशन और राशन पहुंच रहा है। किसानों को सशक्त करने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं। किसानों के दो लाख रुपये तक का लोन भी माफ किया जाएगा। राज्य के दूर- दराज इलाकों और जंगल- झाड़ तथा नदियों-पठारों की तलहटी में रहने वाले गरीबों के घर भी रोशन रहें, इसके लिए 200 यूनिट बिजली मुफ्त देने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। अब 25 वर्ष से अधिक और 50 वर्ष से कम उम्र की बहन- बेटियों को भी सरकार आर्थिक सहायता करने जा रही है। ऐसी और भी अनेकों योजनाएं हैं जो समाज के हाशिये पर बैठे लोगों को मुख्यधारा में लाने के लिए शुरू की गई है। विस्थापितों के दर्द को दूर करने का प्रयास मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड एक ऐसा राज्य है, जहां विस्थापन आज भी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है । यहां विभिन्न परियोजनाओं और खनन कार्यों के नाम पर आदिवासियों- मूलवासियों की जमीन का बड़े पैमाने पर अधिग्रहण तो कर लिया गया लेकिन रैयतों को उसका उचित लाभ नहीं मिल सका। आज भी विस्थापित कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। हमारी सरकार जल्द ही विस्थापितों के कल्याण और हित में नीति बनाएगी ताकि उनका जो हक और अधिकार है, वह मिल सके। गांव और प्रखंडों के स्कूलों में भी मिलेगा क्वालिटी एजुकेशन मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। प्रखंडों में मॉडल स्कूल खोले जा रहे हैं , जहां बच्चों को निजी विद्यालयों की तर्ज पर क्वालिटी एजुकेशन मिलेगा । कोई भी बच्चा -बच्ची पैसे के अभाव में शिक्षा से वंचित ना रहे, इसके लिए छात्रवृत्ति राशि में तीन गुना इजाफा के साथ सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना संचालित है। उच्च शिक्षा हासिल करने में आर्थिक तंगी बाधा नहीं बने, इसके लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है । यहां के आदिवासी, दलित, अल्पसंख्यक और पिछड़े वर्ग के बच्चों को विदेश में पढ़ने का पूरा खर्च सरकार दे रही है। यहां के गरीब बच्चे इंजीनियर, डॉक्टर और अफसर बनें, उन्हें कोचिंग और पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। हम शिक्षा का ऐसा दीया जलाएंगे जो कभी नहीं बुझेगा। कई योजनाओं का मिला तोहफा मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 313 करोड़ 96 लाख 24 हज़ार 500 रुपए की 333 योजनाओं का उद्घाटन- शिलान्यास किया। इसमें 165 करोड़ 50 लाख 22 हज़ार 800 रुपए की 167 योजनाओं का शिलान्यास एवं 148 करोड़ 46 लाख 01 हज़ार 700 रुपए की 166 योजनाओं की आधारशिला रखी। वहीं, 23540 लाभुकों के बीच 69 करोड़ 73 लाख 99 हज़ार 11रुपए की परिसम्पतियों का वितरण किया। इस कार्यक्रम में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री बादल, विधायक मथुरा प्रसाद महतो, विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह, जिला 20 सूत्री उपाध्यक्ष ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष शारदा सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक सुरेंद्र कुमार झा तथा जिले के उपायुक्त एवं वरीय पुलिस अधीक्षक समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे।

Jharkhand News:अगले तीन महीने में 40 हज़ार युवाओं को मिलेगा सरकारी नौकरी- चम्पाई सोरेन Read More »