Thelokjan

site logo

June 30, 2024

निकम्मी और भ्रष्ट सरकार से जनता ऊब चुकी है:हिमंत विश्व शरमा

रांची।असम सरकार के मुख्यमंत्री झारखंड विधानसभा चुनाव सह प्रभारी हिमंत विश्व शरमा आज एक दिवसीय सांगठनिक दौरे पर रांची आए।श्री विश्व शरमा ने आज जनजाति समाज से जुड़े पार्टी के नेताओं से उनके आवास पर जाकर आत्मीय मुलाकात की।कुशल क्षेम जाना,एवम राज्य की वर्तमान राजनीतिक ,सामाजिक विषयों पर चर्चा की।श्री विश्व शरमा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत,अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष समीर उरांव,दुमका लोकसभा की प्रत्याशी रही सीता सोरेन,पूर्व सांसद गीता कोड़ा,प्रदेश प्रवक्ता पूर्व आईपीएस अधिकारी डॉ अरुण उरांव के घर पहुंचे। उन्होंने नेताओं के आवास पर ही जलपान एवम भोजन भी किया। प्रदेश भाजपा कार्यालय में बैठक को संबोधित करते हुए हिमंत विश्व शरमा ने कहा आगामी विधानसभा चुनाव झारखंड की दशा और दिशा तय करेगा। झारखंड निर्णायक मोड़ पर है।राज्य की जनता लूट,भ्रष्टाचार, वादा खिलाफी से निजात चाहती है। जनता सुशासन और विकास के लिए समय का इंतजार कर रही है।उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र समिति, आरोप पत्र समिति की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि भाजपा का संकल्प पत्र जनता का संकल्प पत्र होगा। पार्टी जन संपर्क और संवाद के माध्यम से सर्व समावेशी और सर्व स्पर्शी और विकासोन्मुख घोषण पत्र तैयार करे ।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आरोपों से घिरी सरकार है।समाज का हर वर्ग इस निकम्मी और भ्रष्ट सरकार से ऊब चुका है। हमे इनकी एक एक नाकामियों को उजागर करते हुए आरोप पत्र तैयार करने केलिए आवश्यक सुझाव दिए।

निकम्मी और भ्रष्ट सरकार से जनता ऊब चुकी है:हिमंत विश्व शरमा Read More »

Jharkhand News:हेमन्त सोरेन एक सच्चे योद्धा-हिदायतुल्लाह खान

रांची। झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से मुलाकात के बाद बिरसा वाणी से बातचीत में कहा कि झारखंड की अस्मिता और अस्तित्व की रक्षा के लिए झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने झुकना स्वीकार नहीं किया। उन्होंने खुद को समर्पित करने और षड्यंत्र से लड़ने का विकल्प चुना। न्यायालय के इस फैसले का हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन है।इस फैसले ने झूठ की रेत पर तानाशाही ताकतों द्वारा बनाए गए महल को भी ढहा दिया है। श्री खान ने कहा कि हेमन्त सोरेन एक सच्चे योद्धा हैं जो अब जननेता हैं जिन्होंं ने झारखण्ड की जनता के लिए जेल जाना मंजूर किया परंतु तानाशाही ताकतों के आगे नहीं झुके।

Jharkhand News:हेमन्त सोरेन एक सच्चे योद्धा-हिदायतुल्लाह खान Read More »

Jharkhand News:मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन से विधायक श्री संजीव सरदार ने मुलाकात की

रांची।मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन से आज बूटी रोड, मोरहाबादी रांची स्थित आवास में पोटका विधायक संजीव सरदार ने मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन को विधायक संजीव सरदार ने पोटका विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न जनसमस्याओं से अवगत कराते हुए समस्याओं के निराकरण हेतु आग्रह किया है। मुख्यमंत्री से उन्होंने पूर्वी सिंहभूम जिले में सर्वेक्षण के आधार पर जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा के संवर्द्धकरण हेतु चिन्हित विद्यालयों में जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा के माचेत/मास्टर चयन प्रक्रिया में आ रही विसंगतियों को दूर करने का भी निवेदन किया है। मौके पर मुख्यमंत्री ने सभी समस्याओं को प्राथमिकता के तौर पर निदान किए जाने का भरोसा उन्हें दिया है।

Jharkhand News:मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन से विधायक श्री संजीव सरदार ने मुलाकात की Read More »

Jharkhand News:सच और इंसाफ को ज्यादा देर छुपाया नहीं जा सकता: निरल पूर्ति

मझगांव : सच और इंसाफ को ज्यादा देर तक छुपाया नहीं जा सकता। माननीय उच्च न्यायालय के द्वारा झारखंड की शान, युवाओं की पहचान पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को इंसाफ देते हुए जमानत पर रिहा कर दिया। यह बातें मझगांव विधानसभा के लोकप्रिय विधायक माननीय श्री निरल पूर्ति ने कहा विधायक ने कहा कि जिस षड्यंत्र के तहत भाजपा ने युवा पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जेल भेजने का काम किया था उस पर कोई सबूत ही नहीं था। सिर्फ और सिर्फ हेमंत सोरेन के लोकप्रियता, कर्मठता और उनके नेतृत्व में झारखंड में चल रहे विकास को देखकर भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली की सरकार घबरा गई थी। यही वजह था कि लोकसभा चुनाव से पूर्व उन्हें जेल में डालने का षड्यंत्र रचा गया। इससे भाजपा को लगा कि हेमंत सोरेन को जेल भेज कर जिस प्रकार बिहार में सत्ता पाए हैं, इस प्रकार झारखंड में भी सत्ता में आ जाएंगे। लेकिन झारखंड के विधायको ने अपनी एकता से दर्शा दिए । एक झारखंड आंदोलनकारी चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री बना कर भाजपा का सपना तोड़ दिया। राज्य की जनता ने भी लोकसभा चुनाव में भाजपा को करारी जवाब दी है । अब भाई हेमंत सोरेन जब बाहर आ गए हैं तो विधानसभा चुनाव में भाजपा का क्या हाल होगा और जनता उन्हें किस प्रकार सबक सिखाएगी इसका अंदाजा आने वाले समय लग जाएगा। मैं माननीय उच्च न्यायालय का आभार प्रकट करता हूं कि उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ-साथ झारखंड के चार करोड़ जनता के साथ इंसाफ किया है। युवा सम्राट हेमंत सोरेन के बाहर आने पर कार्यकरता और जनता में हर्ष का माहौल है। इसके लिए मझगांव विधानसभा, जिला और राज्य के एक-एक झामुमो कार्यकर्ता को धन्यवाद देने के साथ-साथ राज्य के पूरे जनता को धन्यवाद देता हूं कि उनकी दुआ और प्रार्थना की वजह से आज युवा सम्राट हेमंत सोरेन को इंसाफ मिला है।

Jharkhand News:सच और इंसाफ को ज्यादा देर छुपाया नहीं जा सकता: निरल पूर्ति Read More »

Jharkhand News:तानाशाही ताकतों के चक्रव्यूह को भेद जेल से बाहर आए हेमन्त सोरेन: सोनाराम देवगम

चाईबासा।आखिरकार भाजपा और पूंजीपरस्त तानाशाही ताकतों के चक्रव्यूह को भेद जेल से बाहर आए हेमन्त जी । हेमन्त जी के जेल से बाहर आने पर पूरे झारखण्ड में खुशियों की लहर फैल गई है, झारखण्ड की जनता और झामुमो कार्यकर्ताओं को काफी समय से इस शुभ दिन का इंतजार था, हेमन्त जी के जेल से बाहर आने पर पूरे झारखण्ड में उत्सव का माहौल बन गया है । माननीय झारखण्ड उच्च न्यायालय के फैसले ने साबित कर दिया है कि सत्य परेशान हो सकता है पर परास्त कभी नहीं । ईडी के पास कोई सबूत नहीं था फिर भी केन्द्र सरकार और पूंजीपरस्त तानाशाही ताकतों के इशारे पर ईडी ने झूठी कहानी गढ़ कर एक सुनियोजित राजनीतिक साजिश के तहत पांच महीनों तक उन्हें जेल में बंद रखा गया था । आने वाले विधानसभा चुनावों में जनता देगी इसका माकूल जवाब । इस पूरे घटनाक्रम में झारखण्ड समेत पूरे देश के लोगों ने देखा है कि भाजपा और पूंजीपरस्त सामंतवादी तानाशाही ताकतों ने किस तरह से केन्द्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर, राष्ट्रीय पटल पर तेजी से उभरते एक आदिवासी नेतृत्व और दबे कुचालों की बुलंद आवाज को जबरन कुचलने का प्रयास किया है । इस घटनाक्रम से देश के उभरते आदिवासी लोकप्रिय नेता झारखंड राज्य के माननीय पूर्व मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी की लोकप्रियता और बढ़ गई है । अब हम दोगुने उत्साह और ताकत से देश की पूंजीपरस्त सामंतवादी और तानाशाही ताकतों का मुकाबला करेंगे । मा. झारखंड उच्च न्यायालय के इस फैसले से झूठ की रेत पर केंद्र की तानाशाही ताकतों द्वारा बनाए गए महल को भी ढहा दिया है । “झारखंड झुकेगा नहीं,, इंडिया रुकेगा नहीं”। आने वाले विधानसभा चुनावों में भी इंडिया गठबंधन का विजय अभियान जारी रहेगा।

Jharkhand News:तानाशाही ताकतों के चक्रव्यूह को भेद जेल से बाहर आए हेमन्त सोरेन: सोनाराम देवगम Read More »

Jharkhand News:जिला स्तरीय सुब्रतो कप प्रतियोगिता का सफल संचालन के साथ सुखद समापन

खूंटी : जिला स्तरीय सुब्रतो कप फुटबॉल प्रतियोगिता 2024-25 का आयोजन आर.सी. बालक मध्य विद्यालय, खूँटी, लोयोला उच्च विद्यालय, खूँटी तथा लोयोला छात्रावास खूँटी के खेल मैदान में किया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा उपस्थित सभी खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते हुए उन्हें प्रतियोगिता को खेल की भावना से खेलते हुए विजयी होने हेतु प्रेरित किया गया। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के अंडर 15 बॉयज में विजेता उत्क्रमित उच्च विद्यालय अनिगड़ा, खूँटी एवं उप विजेता संत जोसेफ उच्च विद्यालय तोरपा की टीम रही। अंडर 17 Boys में जिला मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय, खूँटी की टीम विजेता एवं +2 उच्च विद्यालय, कर्रा की टीम उप विजेता रही। अंडर 17 Girls में रा०उ०मध्य-सह-उच्च विद्यालय चुरदाग, तोरपा की टीम ने निर्मला उच्च विद्यालय पिडुल, रनिया को हराकर सुब्रतो कप पर अपना कब्जा जमाया। तीनों श्रेणी में विजेता खिलाडियों की टीम राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को उपायुक्त, श्री लोकेश मिश्रा द्वारा मेडल एवं ट्रॉफी प्रदान किया गया। उपायुक्त द्वारा उपस्थित सभी बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी परिश्रम करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि शारीरिक स्वस्थता का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है और स्वस्थ बच्चे हमारे देश के भविष्य हैं। खेल के माध्यम से बच्चों का मन एवं शरीर दोनों स्वस्थ रहता है। बच्चों को विभिन्न स्पर्धाओं में भागीदारी से जीवन में विपरीत परिस्थिति का मुकाबला करने की शक्ति प्राप्त होती है एवं उनमें नेतृत्व की भी भावना विकसित होती है। उपायुक्त ने प्रतियोगिता में सभी विजेता टीम को उनकी सफलता हेतु बधाई दिया। जिला स्तरीय सुब्रतो कप प्रतियोगिता 2024-25 में सभी प्रखण्डों के प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी, सभी शारीरिक शिक्षा शिक्षक एवं खूँटी फुटबॉल रेफरी संघ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। सुब्रतो कप एक प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय अंतर विद्यालय फुटबॉल प्रतियोगिता है जो भारत का सबसे पुराना अन्तर्राष्ट्रीय स्कूली फुटबॉल टूर्नामेंट है और इसे देश में जमीनी स्तर पर खेल को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए प्रारंभ किया गया है। सुब्रतो कप का आयोजन वायु सेना खेल नियंत्रण बोर्ड द्वारा किया जाता है, जिसमे एशिया भर के विभिन्न देशों के छात्र-छात्राएँ इस प्रतियोगिता में भाग लेते हैं, जिससे यह अधिक उल्लेखनीय प्रतियोगिताओं में से एक बन जाता है। वर्ष 2024-25 हेतु सुब्रतो कप प्रतियोगिता का आयोजन सभी प्रखण्डों में विद्यालय स्तर की प्रतियोगिता तीन श्रेणियों क्रमशः अंडर 15 बॉयज , अंडर 17 बॉयज तथा अंडर 17 गर्ल्स में किया गया जिसमें सभी तीनों श्रेणियों के विजेता प्रतिभागी टीम द्वारा जिला स्तरीय सुब्रतो कप फुटबॉल प्रतियोगिता 2024-25 में भाग लिया गया।

Jharkhand News:जिला स्तरीय सुब्रतो कप प्रतियोगिता का सफल संचालन के साथ सुखद समापन Read More »

Jharkhand News:ओत् गुरू कोल लाको बोदरा का पुण्य तिथि मनाई गई

चाईबासा।महासभा कला एवं संस्कृति भवन हरिगूटू,चाईबासा में आदिवासी “हो” समाज युवा महासभा की ओर से ओत् गुरू कोल लाको बोदरा का पुण्य तिथि मनाई गई । लोगों ने “हो” भाषा वारंगक्षिति लिपि के जनक लाको बोदरा के फोटो पर पुष्प अर्पित कर नमन किया । भाषा-साहित्य के क्षेत्र में उनके द्वारा किये गये अतुलनीय योगदान को उपस्थित लोगों ने सराहना किया । आदिवासी “हो” समाज युवा महासभा के राष्ट्रीय कमिटि के धर्म सचिव सोमा जेराई ने ओत् गुरू कोल लाको बोदरा की जीवनी पर प्रकाश डालकर “हो” भाषा के नये विद्यार्थियों को जानकारी दिया और भाषा-लिपि के प्रसार-प्रचार में सक्रिय रूप से समाज में आने के लिए अपील किया ।आदिवासी “हो” समाज युवा महासभा राष्ट्रीय कमिटि की ओर से 13-14 जुलाई के आदिवासी युवा महोत्सव के बारे में उपस्थित लोगों को जानकारी दिया गया । साथ ही “हो” भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल कराने हेतु राष्ट्रीय स्तर के आंदोलन और सेमिनार में सहयोग करने के लिए अपील किया गया । वहीं भाषा को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता न मिलने तक पूरे गाँव-गाँव में पोस्ट कार्ड लेखन अभियान चलाते रहने के लिए लोगों से कहा गया ।इस अवसर पर आदिवासी “हो” समाज युवा महासभा राष्ट्रीय कमिटि के उपाध्यक्ष इपिल सामड,महासचिव गब्बरसिंह हेम्ब्रम,प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द बिरूवा,जिला कमिटि कोषाध्यक्ष सत्यव्रत बिरूवा,पूर्व अनुमंडल अध्यक्ष शेरसिंह बिरूवा,सदस्य लेबा गागराई,ओएबन हेम्ब्रम,टाटाराम सामड,भगवान लागुरी,अजीत लागुरी,प्रमिला बिरूवा,अशीष तिरिया,सुरेश पिंगुवा,कस्तुरी पिंगुवा,योगेश्वर पिंगुवा,करन होनहागा,जगमोहन हेम्ब्रम,थॉमस बिरूवा,रश्मि कुल्डी,अस्मिता बिरूवा आदि लोग मौजूद थे ।

Jharkhand News:ओत् गुरू कोल लाको बोदरा का पुण्य तिथि मनाई गई Read More »

Jharkhand News:मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन से मिले सत्ता पक्ष के विधायक, जनसमस्याओं से कराया अवगत

रांची मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन से आज खूंटी के सांसद कालीचरण मुंडा, विधायक इरफान अंसारी, विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी, विधायक राजेश कच्छप और विधायक भूषण बाड़ा ने मुलाकात की।उन्होंने मुख्यमंत्री को अपने -अपने विधानसभा क्षेत्र की जनसमस्याओं से अवगत कराया । मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की समस्याओं के प्रति राज्य सरकार पूरी तरह संवेदनशील है और उसके समाधान की दिशा में त्वरित कदम उठाए जा रहे हैं। इस मौके पर राज्य सरकार द्वारा संचालित विकास और जन कल्याणकारी योजनाओं पर भी चर्चा हुई। इस मौके पर श्रीमती शबाना खातून, श्री शशि भूषण राय और मौलाना मदनी साहब भी मौजूद थे।

Jharkhand News:मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन से मिले सत्ता पक्ष के विधायक, जनसमस्याओं से कराया अवगत Read More »

Jharkhand News:6 जुलाई को निकाली जाएगी सांसद मतदाता आभार यात्रा

जगन्नाथपुर।लोकसभा से ऐतिहासिक जीत मिलने के बाद जगन्नाथपुर लोकसभा के सांसद जोबा मांझी के द्वारा जगन्नाथपुर विधानसभा के जगन्नाथपुर ,नोवामुंडी व गुवा के गाँव- गाँव में कार्यकर्ताओं एवं जनता का आभार व्यक्त करने के लिए मतदाता आभार यात्रा निकालने जा रहे हैं। इसी कड़ी में शनिवार को पेट्रोल पंप स्थित शानिवार को मरीना होटल में झामूमों के अल्पसंख्यत मोर्चा के जिला निसार हुस्सैन की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई ।जिसमें श्री हुस्सैन ने बताया कि जगन्नाथपुर लोकसभा की जनता ने सांसद जोबा मांझी लगभग ढेड़ लाख मतों के साथ ऐतिहासिक विजयी दिलाई है। इसीलिए सांसद जोबा मांझी के द्वारा के सभी कार्यकर्ताओं एवं मतदाताओं का आभार जताने के लिए जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र में आगामी 6 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र में सभी जनता एवं मतदाताअेां से मतदाता आभार यात्रा में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है।इसके लिए सभी कार्यकर्ताओं को अपनी अपनी जिम्मेदारी सौपी गयी है।इस बैठक में पूर्व विधायक मंगलसिंह बोबोंगा,इजहार राही,सोहेल अहमद,चुमन लागुरी,मनोज लागुरी,राजु लागुरी,अजित कुंकल,जर्मन लागुरी,महेंद्र तिरिया,छोटा सिंकु सहित काफी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Jharkhand News:6 जुलाई को निकाली जाएगी सांसद मतदाता आभार यात्रा Read More »

Jharkhand News:जनसंख्या के अनुपात में अल्पसंख्यकों को भी योजनाओं का मिलेगा लाभ: हिदायतुल्लाह खान

जमशेदपुर।झारखण्ड राज्य अल्पसंख्यक आयोग की समीक्षा बैठक शनिवार को जमशेदपुर परिसदन मे आयोग के अध्यक्ष हाजी हिदायतुल्लाह खान की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसमें अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य डॉ एम तौसीफ भी शामिल थे। सर्वप्रथम जिला उपायुक्त ने पुष्प गुच्छ भेंट कर आयोग के अध्यक्ष का स्वागत किया।बैठक में आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान ने पूर्वी सिंहभूम जिला के सभी विभागों मे चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं में अल्पसंख्यकों को उनके जनसंख्या के अनुपात में भागीदारी सुनिश्चित करने से संबंधित सभी विभागों को निर्देश दिया एवं पूर्ण रूप से अल्पसंख्यकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की भी समीक्षा की। बैठक में जिला के सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।आयोग के द्वारा सभी विभागों में अल्पसंख्यक समुदाय के लिए चलाये जा रहे योजनाओं से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी ली। ज्ञात हो कि झारखण्ड के समस्त 24 जिलों में आयोग की टीम द्वारा समीक्षा बैठक की जा रही है। समीक्षा बैठक से पूर्व आयोग द्वारा अयोजित जनसुनवाई में बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने अपनी समस्याएं रखीं, जिसके समाधान के लिए आयोग की टीम ने त्वरित कार्रवाई का आदेश संबंधित विभागों को दिया। आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान ने कहा कि राज्य भर के सभी जिलों मे लगातार आयोग पहुँच रही है और इस तरह की समीक्षा की जा रही है। आयोग के पास अलग से आम नागरिकों के द्वारा समस्याएं भेजी गई है, जिसके निराकरण हेतु संबंधित विभाग को दिशा निर्देश भी दिए गए हैँ। उन्होंने पूर्वी सिंहभूम जिला की समीक्षा रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए संतुष्टि जताई।

Jharkhand News:जनसंख्या के अनुपात में अल्पसंख्यकों को भी योजनाओं का मिलेगा लाभ: हिदायतुल्लाह खान Read More »