Thelokjan

site logo

July 2, 2024

MP News :देश के लिए ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण है एक जुलाई का दिन – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि आज एक जुलाई का दिन महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक है। अंग्रेजों के समय से चले आ रहे तीन कानूनों को बदलकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नई व्यवस्था का क्रियान्वयन आरंभ हो रहा है। इस व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मंत्रिपरिषद की ओर से प्रधानमंत्री श्री मोदी को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आज से प्रदेश में परिवहन के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। प्रदेश के नाकों में गुजरात पैटर्न पर चैक-पोस्ट संबंधी नई व्यवस्था लागू की जा रही है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने विधानसभा के समिति कक्ष में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले अपने संबोधन में यह बात कही। बैठक वंदे मातरम के गान के साथ आरंभ हुई। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि देश में भारतीय न्याय पद्धति और अवधारणा तथा पंच परमेश्वर की परम्परा के आधार पर न्याय व्यवस्था स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी बधाई के पात्र हैं। केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने लगभग चार सौ घंटे के परिश्रम व विभिन्न बैठकों तथा व्यापक विचार-विमर्श के बाद नए कानूनों के प्रारूपों को अंतिम रूप प्रदान किया है। अब भारतीय दंड संहिता को हमारी न्याय परम्परा से जोड़ते हुए न्याय संहिता कहा जाएगा। अंग्रेज तो दंड देने के अधिकारी थे, लेकिन अब हमारी व्यवस्था न्याय की परम्परा को स्थापित करेगी। इसमें आँख पर पट्टी बांधकर नहीं अपितु आँख खोलकर न्याय होगा।

MP News :देश के लिए ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण है एक जुलाई का दिन – मुख्यमंत्री डॉ. यादव Read More »

Jharkhand News:एक्शन मोड में हेमन्त सोरेन, निकालेंगे‘आभार यात्रा’

रांची।झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जेल से बाहर आते ही एक्शन में आ गए हैं। वो लोगों से मिल रहे हैं और अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर भाजपा को उखाड़ फेंकने की योजना बना रहे हैं। लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन के बाद इण्डिया गठबंधन उत्साहित हैं। हेमंत सोरेन राज्य भर में ‘आभार यात्रा’ निकालकर लोगों से जुड़ेंगे और भाजपा पर हमला करेंगे। सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार मार्क्सवादी समन्वय समिति (मासस), झामुमो में विलय करने पर विचार कर रही है ताकि भाजपा को हराने के लिए विपक्षी एकता को मजबूत किया जा सके। चर्चा यह भी है कि कुर्मी मतदाताओं पर मजबूत पकड़ बनाने वाले युवा जयराम महतो को भी इण्डिया गठबंधन में शामिल करने का प्रयास किया जा सकता है।हेमंत सोरेन की छवि एक ऐसे नेता की बन गई है जो भाजपा के दबाव में नहीं झुकता। जमीन घोटाला मामले में जमानत पर रिहा होने के बाद से सोरेन खुलकर भाजपा को चुनौती दे रहे हैं। इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में झामुमो को उम्मीद है कि उनकी ताकत और बढ़ेगी और वे एक बार फिर से सरकार बनाने में कामयाब होंगे।

Jharkhand News:एक्शन मोड में हेमन्त सोरेन, निकालेंगे‘आभार यात्रा’ Read More »

Jharkhand Newsराष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य डाॅ आशा लकड़ा पहुंची खूंटी

खूंटी :राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग, नई दिल्ली माननीय सदस्य डाॅ आशा लकड़ा ने खूंटी का दौरा किया। इस क्रम में उन्होंने धरती आबा की जन्मस्थली उलिहातु, अड़की पहुंचकर बिरसा ओड़ा में स्थापित भगवान बिरसा मुंडा आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। तत्पश्चात् उनकी अध्यक्षता में बिरसा पुस्तकालय में ग्रामीणों की बैठक का आयोजन किया गया। इसमें ग्रामीणों से समस्याओं की जानकारी प्राप्त कर निराकरण हेतु आवश्यक पहल का आश्वासन दिया गया। बैठक में डाॅ आशा लकड़ा ने कहा कि 11 जुलाई 2024 को जिला प्रशासन द्वारा कैंप का आयेजन किया जाएगा। इसमें ग्रामीणों की समस्याओं की जानकारी ली जाएगी। साथ ही समस्याओं के त्वरित समाधान की दिशा में कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों से उक्त शिविर में अधिक से अधिक संख्या में अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन और आवश्यक कागजात के साथ शामिल होने की अपील की। बैठक में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के संयुक्त सचिव श्री के तउधांग, परियोजना निर्देशक आईटीडीए, खूंटी श्री आलोक शिकारी कच्छप, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अड़की सहित अन्य शामिल थे। परिसदन में बैठक- राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग, नई दिल्ली माननीय सदस्य डाॅ आशा लकड़ा की अध्यक्षता में परिसदन, खूंटी में जिले के आदिवासी समाज के लोगों की बैठक आयोजित हुई। इसमें खूंटी, मुरहू, अड़की और रनिया प्रखंड के लोगों ने भाग लिया। बैठक में डाॅ आशा लकड़ा ने आदिवासी समाज के लोगों से क्षेत्र में व्याप्त जनजातीय समस्याओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग क्षेत्र में जनजातीय समाज के हित में कार्य करने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने लोगों से अपनी समस्याओं के संबंध में लिखित तौर पर राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग को अवगत कराने की अपील करते हुए कहा कि कोर्ट में लंबित मामलों को छोड़कर आयोग द्वारा जनजाति लोगों की समस्याओं का निःशुल्क समाधान किया जाता है। उन्होंने राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग, नई दिल्ली की बेव साइट एनएलएसपी.ग्राम की जानकारी देते हुए बताया कि घर बैठे एंड्रायड फोन के माध्यम से अपनी शिकायतें उक्त साइट पर अपलोड करें, आयोग द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Jharkhand Newsराष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य डाॅ आशा लकड़ा पहुंची खूंटी Read More »

Jharkhand News:हम सब एक साथ होकर प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा करें: चैंबर ऑफ़ कॉमर्स

चाईबासा।पश्चिमी सिंहभूम चैंबर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की सत्र 2023- 25 की छठी कार्यकारिणी की बैठक स्थानीय रेस्टोरेंट सनशाइन में चेंबर के अध्यक्ष राजकुमार ओझा के अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें पिछली बैठक के कार्यों को संपुष्टि की गई आय व्यय का ब्यौरा कोषाध्यक्ष महोदय के द्वारा प्रस्तुत कर दिया गया और चाईबासा अनुमंडल की सदस्यता अभियान 1 जुलाई से बंद कर दी गई है और चक्रधरपुर और जगन्नाथपुर अनुमंडल की सदस्यता अभियान 31 जुलाई को समाप्त कर दी जाएगी साथ ही कार्यक्रम में एक वृक्ष मां के नाम कार्यक्रम के तहत सभी सदस्यों से एक वृक्ष लगाने का आग्रह किया जाएगा ताकि हमारी जलवायु शुद्ध हो सके इसके साथ ही 1 जुलाई को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जो वृक्षारोपण करते हैं इस श्रृंखला में स्थानीय जुबली तलाव में 100 वृक्ष लगाने का निर्णय लिया गया और लगाकर संरक्षित भी किया गया विगत वर्ष या उसके पहले जितने भी हम लोगों ने पौधे लगाए थे उसे सभी को संरक्षित देकर मन प्रफुल्लित हो गया लिए हम सब एक साथ होकर प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा करें इस बैठक में उपस्थित सहसचिव इम्तियाज़ खान, रघुनंदन फिरोजी वाला, छोटेलाल तामसोए, ओमप्रकाश केडिया, छोटेलाल गुप्ता, जगविंदर प्रताप सिंह, पवन अग्रवाल,प्रकाश उपाध्याय, अभिषेक चौरसिया साथ ही कई गण मान्य सदस्य उपस्थित रहे।

Jharkhand News:हम सब एक साथ होकर प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा करें: चैंबर ऑफ़ कॉमर्स Read More »

Jharkhand News:एमआइएस समन्वयक संघ ने मुख्यमंत्री को सौंपा मांग पत्र

चाईबासा:झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद अंतर्गत राज्य के विभिन्न जिलों में कार्यरत पश्चिमी सिंहभूम एमआइएस समन्वयक संघ के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने समन्वयकों के लिए पारित देय संशोधित परिलब्धि एवं अन्य देय सुविधा अविलंब लागू करने संबंधी मांग को लेकर संघ अध्यक्ष कुणाल गौतम की अगुवाई में मुख्यमंत्री चंपाई से मिलकर मांग पत्र सौंपा। प्रतिनिमंडल ने अपनी मांगों में कहा है कि राज्य के दस जिलों में एमआइएस समन्वयक कार्यरत हैं और संशोधित परिलब्धि एवं अन्य देय सुविधा हेतु राज्य कार्यकारिणी बैठकों में पारित होने के बावजूद अब तक लागू किया जा रहा है। जिसकी वजह से मानसिक एवं आर्थिक क्षति हो रहा है। पत्र में कहा गया है कि सत्र 2012-13 से 10 वर्षों से लगातार सेवा दिया जा रहा है।प्रतिनिधिमंडल में मो.हुसैन,मधुसूदन पूर्ति,दीपक कुमार,अभिजीत कुमार विश्वकर्मा शामिल थे।

Jharkhand News:एमआइएस समन्वयक संघ ने मुख्यमंत्री को सौंपा मांग पत्र Read More »

Jharkhand News:रोटरी क्लब के नए सत्र की हुई शुरुआत

चाईबासा।रोटरी क्लब के नए सत्र की शुरुआत आज से हो गई नए सत्र के अध्यक्ष हर्ष राज मिश्रा ने सत्र के प्रथम दिन ही विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए इसके तहत सर्वप्रथम हरभजन सिंह खोखर की स्मृति में स्थानीय ब्लड बैंक सदर अस्पताल चाईबासा में 145 वं रक्तदान सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें कुल 11 यूनिट रक्त संग्रह किया गया। साथ ही आज चार्टर्ड एकाउंटेड दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल के सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन कर चार्टर्ड अकाउंटेंट का अभिनंदन किया गया साथ ही सीए का सम्मान किया गया उन्हें रोटरी क्लब चाईबासा के द्वारा एक पौधा दिया गया जिससे यह भी एक संदेश दिया गया कि पर्यावरण में वृक्ष हमारे जिंदगी का जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। कार्यक्रम संचालन अध्यक्ष हर्ष राज मिश्रा ने किया साथ ही सच सुशील चौहान ने धन्यवाद ज्ञापन किया ।कार्यक्रम की सफलता एवं सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए क्लब की ओर से ब्लड बैंक के प्रबंधक मनोज जी एवं नील जी को भी धन्यवाद दिया गया। कार्यक्रम में , अमित कुमार, महेश कुमार खत्री, नरेंद्र कुमार ठक्कर, रितेश मूंधड़ा, सुनित खिरवाल, सुशील मूंधड़ा रमेश दत्तानी एवं रोट्रेट के अध्यक्ष अक्षय गुप्ता एवं सचिव निशांत कुमार आदि उपस्थित थे। रक्तदान शिविर के बारे में जानकारी देते हुए रोटेरियन गुरमुख सिंह खोखर, ने बताया की मासिक रक्तदान सह जागरूकता शिविर पिछले 12 वर्षों से निरंतर जारी है और आगे भी शहरवासियों के सहयोग से निरंतर जारी रहेगी।

Jharkhand News:रोटरी क्लब के नए सत्र की हुई शुरुआत Read More »

Jharkhand News:पुलिस आउट पोस्ट के समीप होता है अवेध शराब का कारोबार

जैंत गढ़।।जैंत गढ़ आस पास क्षेत्र की पहचान अवेध शराब से है।किसी गांव में प्रवेश कीजिए देसी दारू की तीक्ष्ण गंध आपका स्वागत करती है।गांव के प्रवेश द्वार पर ही दारू के भट्ठे होते है।दर्जन भर से अधिक गावों में ये कुटीर उद्योग का रूप धारण कर चुका है।अब तो हर सार्वजनिक स्थल में धड़ल्ले से अवेध देसी दारू बेची जा रही है।जैंत गढ़ पुलिस आउट पोस्ट से महज सौ मीटर की दूरी पर हड़िया और दारू के गोदाम है। बस पड़ाव पर भरी मात्रा में दारू का कारोबार हो रहा है।जैंत गढ़ साप्ताहिक हाट परिसर में रोज दारू की महफिल सजती है।कोल्हान डाक बंगला के मुख्य द्वार पर दारू की दिन रात महफिल सजी रहती है।हद तो ये है जैंत गढ़ कब्रिस्तान की चाहर दिवारी से लगे एक घर में देसी शराब धड़ल्ले से बेची जाती है।। ये सबकुछ धड़ल्ले से हो रहा है और प्रशाशन मौन है।एक दारू निर्माता ने नाम नही छापनी की शर्त पर कहा सब सेटिंग में चलता है।छापा मारी की पहले ही सूचना मिल जाती है।हम माल और भट्ठे हटा लेते है।भारी पैमाने पर धड़ल्ले से चलता व्यापार और पुलिस आउट पोस्ट से चंद मीटर की दूरी पर स्थित हड़िया दारू का गोदाम पुलिस प्रशासन की सक्रियता पर प्रश्न चिन्ह लगता है।

Jharkhand News:पुलिस आउट पोस्ट के समीप होता है अवेध शराब का कारोबार Read More »

Jharkhand News:डायट में जिला स्तरीय टीएलएम मेला का आयोजन,उपायुक्त हुई शामिल

हज़ारीबाग़।जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, डायट, हज़ारीबाग में आज जिला स्तरीय टीएलएम मेला (शिक्षण अधिगम समाग्री) का आयोजन किया गया। टीएलएम मेला का विधिवत उद्घाटन उपायुक्त नैंसी सहाय, जिला शिक्षा पदाधिकारी,प्रवीण रंजन, प्राचार्य डायट ,दीपक कुमार द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।विदित हो कि 16 प्रखंडों के चयनित शिक्षकों के द्वारा डायट, हज़ारीबाग में चार दिवसीय गैर आवासीय कार्यशाला में स्वयं द्वारा टीएलएमका निर्माण किया गया। जिसकी प्रदर्शनी आज डायट, हजारीबाग में की गई। टीएलएम का निर्माण का विषय हिंदी, अंग्रेजी व गणित आधारित था।जिला स्तर पर चयनित टीएलएम का राज्य स्तर पर आगामी 5 जुलाई को आयोजित *निपुण समागम -2024*में शामिल किया जाएगा। इस दौरान प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जायेगा। टीएलएम निर्माण जिला नोडल के डायट के संकाय रंजीत कुमार वर्मा एवं महेंद्र कुमार गुप्ता की देख रेख में की गई।

Jharkhand News:डायट में जिला स्तरीय टीएलएम मेला का आयोजन,उपायुक्त हुई शामिल Read More »

Jharkhand News:किसानों के बीच उत्तम कोटि के धान बीज वितरित किए गए

खूंटी :प्रखंड के कृषि तकनीकी सूचना केन्द्र, खूंटी में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के अंतर्गत किसानों के बीच धान बीज का वितरण किया गया । जिसके मुख्य अतिथि प्रखंड प्रमुख छोटराय मुंडा ,प्रखंड उप प्रमुख शांति देवी तथा पूर्व उप प्रमुख सह सेवानिवृत मेजर जितेंद्र कश्यप शामिल हुए । प्रखंड कृषि प्राधिकारी खूंटी ,प्रखंड तकनीकी प्रबंधक सहित सहायक तकनीकी प्रबंधक खूंटी के द्वारा बीज वितरण किया गया । राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना द्वारा ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी के माध्यम से बीज का वितरण ,प्रशिक्षण के लिए किसानों को वितरण प्रत्यक्षण किया गया । कार्यक्रम में प्रखंड कृषि पदाधिकारी खूंटी हरमन मुंडा , प्रखंड तकनीकी प्रबंधक खूंटी नम्रता कुमारी तथा सहायक तकनीकी प्रबंधक संजय कुमार शामिल हुए । निर्वमान उप प्रमुख जितेंद्र कश्यप ने किसानों से कहा कि अब बारिश का मौसम आ चुका है । ये उत्तम किस्म के धान – बीज हैं । इन्हें अच्छी तरह से खेत तैयार कर ही खेत में डालें तथा आधुनिक तकनीकी से खेती करें । ताकि अनाज का ऊपज अच्छा हो और किसानों को इसका भरपूर लाभ मिले । यह धान का बीज उपयोग प्रशिक्षण हेतु दिया गया है जिसे काफी अच्छे तकनीकी से तैयार किया गया है । जिससे किसानों को डबल उपज का लाभ मिल सके । अंततः धन्यवाद ज्ञापन उप प्रमुख शांति देवी ने किया ।

Jharkhand News:किसानों के बीच उत्तम कोटि के धान बीज वितरित किए गए Read More »

Jharkhand News:कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा कर आयोग ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

सरायकेला: झारखण्ड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान सोमवार सरायकेला पहुंचे। उन्होंने परिसदन में विभिन्न विभागीय वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की। विभिन्न विभाग अंतर्गत संचालित कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। विभिन्न माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार कर शत प्रतिशत योग्य लाभुकों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभान्वित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा समिति राज्य के सभी जिलों में भ्रमण कर अल्पसंख्यक समाज के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा कर अद्यतन स्थिति की जानकारी ले रही है, ताकि संख्या अनुरूप समान प्रतिशत में लाभुकों को लाभ प्रदान किया जा सके। बैठक पश्चात प्रेस वार्ता के क्रम में उन्होंने कहा अल्पसंख्यकों के कल्याण हेतु सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की राज्य स्तर पर समीक्षा की जा रही है। इसी क्रम में आज सरायकेला खरसावां जिला में भी पदाधिकारियों की उपस्थिति में समीक्षा बैठक आयोजित कर योजनाओं की प्रगति और उसके कार्यान्वयन की अद्यतन जानकारी ली गई। उन्होंने जिले में योजनाओं पर किये गये कार्यो पर संतोष जताया। उन्होंने कहा जहां कमी दिखायी दी, उसमें सुधार करने व उससे त्वरित गति से पूरा करने का निर्देश पदाधिकारियाें को दिये गये हैं। उन्होंने कहा वर्तमान स्थिति अच्छी है। केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यक कल्याण की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिये काम किया जा रहा है। मदरसों सहित अल्पसंख्यक भाषा वाले स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों की प्रगति की भी समीक्षा की गई। उन्होंने इससे जुड़ी कई कल्याणकारी योजनाओं पर विभागीय अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली।बैठक में सदस्य डॉ एम. तौसीफ, सदस्य बकरल अली, उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बारतियार, झामुमो जिला अध्यक्ष डॉ सिवेंदु महतो, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Jharkhand News:कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा कर आयोग ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश Read More »