Thelokjan

site logo

July 16, 2024

CG News:पुलिस के जवान विपिन किशोर ने पेश की मानवता की मिसाल

रायपुर:पुलिस लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे रहती है। रायगढ़ जिले के थाना कापू अंतर्गत पहाड़ और जंगल के बीच बसा है ग्राम पारेमेर घुटरूपारा। इस गांव में बरसात के दिनों में चार पहिया वाहन का पहुंचना मुश्किल है। ऐसे में घुटरूपारा में एक गर्भवती महिला का दर्द उठना परिवार के लिए मुसीबत बन गया। प्रसव पीड़ा शुरू होने के बाद परिवार के लोगों ने गर्भवती सुष्मिता 28 साल को अस्पताल तक पहुंचाने डायल 112 को मदद के लिए काल किया गया। कालर ने महिला को प्रसव पीड़ा होने की जानकारी दी। डायल 112 ड्यूटी में तैनात आरक्षक विपिन किशोर खलखो और ईआरवी वाहन चालक छोटू दास तुरंत रवाना हुए। गर्भवती महिला का घर नाला, पहाड़ी के उस पार और वाहन आवागमन के लिए रास्ता नहीं होने से आरक्षक प्रबल किशोर और वाहन चालक छोटू दास पैदल ही महिला के घर पहुंचे। गर्भवती महिला की स्थिति को देखकर बिना देरी किये आरक्षक प्रबल किशोर ने कावड़ से प्रसव पीड़ित महिला को वाहन तक ले जाने घरवालों को राजी किया और स्वयं एक युवक के साथ कांवर में महिला को उठाकर डायल 112 वाहन की ओर चल पड़ा। गर्भवती महिला को कांवर में लेकर जवान करीब 03 कि.मी. पहाड़ी नाला को पार कर डायल 112 के वाहन तक पहुंचा और वाहन में बिठाकर अस्पताल ले जा रहा था। रास्ते में गर्भवती को अत्यधिक पीड़ा होने से जवान ने सूझबूझ का परिचय देते हुए वाहन पेड़ की आड़ में खड़ा कराया, जहां मितानिन और महिला के परिजन ने बपर्दा गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव कराया गया। जिसे डायल 112 वाहन से तत्काल नजदीकी शासकीय अस्पताल जमरगा में दाखिल किया गया जहां जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। स्थानीय लोगों ने ऐसी स्थिति में डायल 112 के त्वरित प्रतिक्रिया और सहायता के लिए पुलिस की सराहना की है।

CG News:पुलिस के जवान विपिन किशोर ने पेश की मानवता की मिसाल Read More »

CG:मुख्यमंत्री ने सर्किट हॉउस कसडोल में लगाया बरगद का पौधा

रायपुर :मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज कसडोल सर्किट हॉउस परिसर में एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत बरगद का पेड़ लगाया। उन्होंने कहा कि बरगद का पेड़ धार्मिक महत्व क़े साथ बड़ा और छायादार पेड़ होता है। बड़ा होकर बरगद का यह पेड़ इस परिसर को सुशोभित करेगा और शीतल छाया प्रदान करेगा। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण संरक्षण एवं धरती माता क़े प्रति कृतज्ञता प्रकट करने क़े उद्देश्य ‘‘एक पेड़ माँ के नाम’’ अभियान की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने इस प्रेरणादायी अभियान को जन अभियान क़े रूप में लेते हुए प्रदेशवासियों से माँ क़े नाम पेड़ लगाने की अपील की है। इस अवसर पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, जिला पंचायत क़े सभापति श्री नवीन मिश्रा, नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मीना बार्वे, उपाध्यक्ष श्री रामकुमार साहू, कलेक्टर श्री दीपक सोनी, पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल, सीईओ जिला पंचायत सुश्री दिव्या अग्रवाल, श्रीमती श्याम बाई साहू, श्री राजेश जायसवाल, श्री गणेश साहू सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

CG:मुख्यमंत्री ने सर्किट हॉउस कसडोल में लगाया बरगद का पौधा Read More »

CG News:मुख्यमंत्री से एसबीआई के मुख्य महाप्रबंधक श्री चंद्रशेखर शर्मा ने की सौजन्य मुलाकात

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से आज यहाँ उनके निवास कार्यालय में एसबीआई के मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सर्कल के मुख्य महाप्रबंधक चंद्रशेखर शर्मा ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को पुष्पगुच्छ और बस्तर आर्ट का प्रतीक चिन्ह  भेंट किया। मुख्यमंत्री साय ने श्री शर्मा से छत्तीसगढ़ में बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि शासकीय योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने में बैंकों की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका है। छत्तीसगढ़ राज्य के सुदूर इलाकों खासकर गावों तक बैंक शाखाओं का और अधिक विस्तार हो ताकि दूरस्थ क्षेत्र के अधिक से अधिक ग्रामीण-जन बैंकिंग प्रणाली का हिस्सा बन सकें। चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री श्री साय ने राज्य में वित्तीय समावेशन बढ़ाने और ग्रामीणों को बैंकिंग साक्षरता से जोड़ने पर बल दिया। मुख्यमंत्री को श्री शर्मा ने भारतीय स्टेट बैंक द्वारा इस दिशा में उठाये जा रहे कदमों और आगे की कार्ययोजना के विषय में जानकारी दी। इस अवसर पर उपमहाप्रबंधक रायपुर श्री राकेश कुमार सिन्हा भी उपस्थित थे।

CG News:मुख्यमंत्री से एसबीआई के मुख्य महाप्रबंधक श्री चंद्रशेखर शर्मा ने की सौजन्य मुलाकात Read More »

MP News:विद्यार्थियों तक उत्कृष्ट और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाने किया जा रहा हर संभव प्रयास

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी के मुख्य आतिथ्य एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में इंदौर से मध्यप्रदेश के समस्त 55 जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ किया गया। शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एलईडी के माध्यम से भिण्ड जिले के एम.जे.एस. कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम में देखा एवं सुना गया। भिण्ड जिले में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस एम.जे.एस. शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भिण्ड का शुभारंभ कार्यक्रम नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राकेश शुक्ला के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती वर्षा बाल्मीकि, कलेक्टर श्री संजीव श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राकेश शुक्ला ने छात्र-छात्राओं को संबोधित कर कहा कि आज बड़ा ही सौभाग्य का दिवस है। अब मध्यप्रदेश के 55 जिलों में कॉलेजों ने सभी क्राइटेरिया पूरे कर प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा प्राप्त किया है। जिसमें भिण्ड जिले का एमजेएस महाविद्यालय भी शामिल है जिसके आज हम सभी साक्षी बन रहे हैं। नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ला ने कहा कि विद्यार्थियों तक उत्कृष्ट और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाने के मध्यप्रदेश सरकार द्वारा  हर संभव प्रयास किया जा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों के उत्तम भविष्य के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने छात्रों से कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सभी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है तो हमारा कर्तव्य है कि हम इन सुविधाओं का लाभ लें और अपने भविष्य की ऊंचाईयां तय करें क्योंकि संकल्प लेकर जो आगे बढ़ता है जीवन में जो ठान लेता है वही नाम रोशन करता है। आप सभी इस महाविद्यालय में अच्छे से पढ़ाई कर आगे बढ़ें और देश एवं प्रदेश में भिण्ड जिले का नाम रोशन करें। इसलिए संकल्प लें कि आप महाविद्यालय से एक दिन भी अनुपस्थित नहीं रहेंगे। नवकरणीय ऊर्जा मंत्री ने फीता काटकर किया शुभारंभ नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राकेश शुक्ला ने प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस एम.जे.एस. शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भिण्ड का फीता काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने महाविद्यालय में स्थापित किये गये भारतीय ज्ञान परम्परा प्रकोष्ठ एवं हिन्दी ग्रन्थ अकादमी प्रकोष्ठ को औपचारिक रूप से प्रारम्भ करते हुये चिन्हित विद्यावन का अवलोकन किया। उन्होंने महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिये बस सेवा का भी उद्घाटन किया। मंत्री श्री शुक्ला ने किया पौध-रोपण नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राकेश शुक्ला द्वारा प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस एम.जे.एस. शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भिण्ड के शुभारंभ अवसर पर महाविद्यालय प्रांगण में पौध-रोपण किया।

MP News:विद्यार्थियों तक उत्कृष्ट और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाने किया जा रहा हर संभव प्रयास Read More »

MP News:उप-मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल रीवा में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए

उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में जिले में गौशाला निर्माण एवं विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में संचालित सभी निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करायें तथा जो कार्य शुरू नहीं हुए हैं उन्हें तत्काल प्रारंभ करायें। उप मुख्यमंत्री ने बसामन मामा गौवंश वन्य विहार में शेष निर्माण कार्यों को अगस्त माह के अंत तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी का बसामन मामा गौवंश वन्य विहार में आगामी दिनों में कार्यक्रम प्रस्तावित है अत: सभी निर्माण कार्य नियत समय सीमा में पूर्ण हो जाय। श्री शुक्ल ने जिले के अन्य सभी विधानसभा क्षेत्रों में भी गौवंश वन्य विहार निर्माण के कार्य तत्काल प्रारंभ कराने के निर्देश बैठक में दिये। इस अवसर पर विधायक मनगवां इंजी. नरेन्द्र प्रजापति, अध्यक्ष नगर निगम व्यंकटेश पाण्डेय, रीवा संभाग के कमिश्नर बी.एस. जामोद, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे उपस्थित रहे। नगर निगम के सभी पार्षद अपने वार्डों में सघन पौध-रोपण करायें – उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा नगर निगम के सभी पार्षदों से अपेक्षा की है कि वह अपने वार्ड में सघन पौध-रोपण कर शहर को हरा-भरा बनाने में सहभागी बने। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वार्ड के हरा-भरा हो जाने से ही रीवा शहर हरीतिमायुक्त होगा। सड़कों के किनारे, खाली जगहों, पार्कों तथा अपने घर के आसपास लोगों को पौधारोपण करने के लिए प्रेरित करें तथा उनके संरक्षण की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायें। जयंती कुंज में आयोजित बैठक में उप मुख्यमंत्री ने पार्षदों से कहा कि उनके वार्ड में स्वीकृत कार्यों को तत्काल प्रारंभ करायें तथा उसकी गुणवत्ता पर नजर रखें। उन्होंने आश्वस्त किया की वार्डो में आवश्यक कार्यों के लिए अतिरिक्त धन राशि की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी। उन्होंने वार्ड पार्षदों से कहा कि अतिआवश्यक कार्यों की सूची बनाकर दें ताकि उसके लिए पर्याप्त धन राशि की व्यवस्था हो सके। इस अवसर पर उन्होंने वार्ड पार्षदों की समस्यायें भी सुनी। बैठक में अध्यक्ष नगर निगम व्यंकटेश पाण्डेय, प्रभारी कमिश्नर नगर निगम डॉ. सौरभ सोनवणे, वन मंडलाधिकारी अनुपम शर्मा एवं नगर निगम के वार्ड पार्षद उपस्थित रहे। उप मुख्यमंत्री ने भैरवबाबा मंदिर निर्माण कार्य का किया निरीक्षण उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने गुढ़ स्थित भैरवबाबा मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया तथा त्वरित गति से कार्य को अंतिम रूप देते हुए पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने भैरवनाथ के दर्शन भी किये। इस अवसर पर इंजी. विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय एवं कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड अनुज प्रताप सिंह उपस्थित रहे।

MP News:उप-मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल रीवा में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए Read More »

MP News:प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस जिले के लिए बड़ी उपलब्धि: राज्यमंत्री श्रीमती बागरी

सतना जिले के शहीद पद्मधर सिंह शासकीय स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय का उन्नयन प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के रूप में किया गया है। प्रदेश के 55 प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का एक साथ उद्घाटन रविवार को इंदौर के अटलबिहारी वाजपेयी कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम से भारत सरकार के गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार की उपस्थिति में वर्चुअली किया। प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के शुभारंभ समारोह का वर्चुअली प्रसारण सभी 55 कॉलेजों में किया गया। प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस शहीद पद्मधर सिंह शासकीय स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय सतना के वर्चुअली शुभारंभ कार्यक्रम में नगरी आवास एवं विकास राज्य मंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी स्थानीय सांसद श्री गणेश सिंह , स्थानीय महापौर योगेश ताम्रकार, महाविद्यालय और जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष सहित प्रोफेसर और छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे। नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने कहा कि सतना जिले के शासकीय स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय का उन्नयन प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के रूप किया जाना जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है। अब यहॉं पढ़ने वाले 14 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा और सर्व-सुविधायें प्राप्त होगी। राज्यमंत्री ने कहा कि कालेज में दर्ज छात्र संख्या में आधी तादाद बेटियों की होना अत्यंत सुखद है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अनेक योजनाओं और डिजिटल प्लेटफार्म में इनोवेशन की अपार संभावनायें है। सरकार का लक्ष्य हर देशवासी और प्रत्येक क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने का है। प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा और व्यावसायिक शिक्षा तक व्यापक सुधार किये गये हैं। हमारे देश का युवा पूरी दुनिया में अग्रणी है जो अपने टेलेण्ट के माध्यम से हर जगह जाना पहचाना जाता है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि आप सब देश का वर्तमान और भविश्य है। समाज के हित में अपने टेलेण्ट से नये-नये इनोवेशन कर देश को शक्तिशाली और आत्मनिर्भर बनाने में योगदान करें। कॉलेज में दर्ज छात्र संख्या में आधी संख्या बालिकाओं की यह दर्शाती है कि महिला सशक्तीकरण और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से बेटा-बेटी का भेद समाज में समाप्त हो चला है। राज्यमंत्री ने कहा कि बेटियां शिक्षित होकर दो परिवारों को शिक्षित और सु-संस्कृत बनाती है। प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस के अंतर्गत हिंदी ग्रंथ अकादमी काउंटर स्थापित किया गया है। एक कक्ष भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोश्ठ भी बनाया गया है। कालेज में विवेकानंद युवा संसाधन केन्द्र की स्थापना तथा बीएड पाठ्यक्रम और स्नातक स्तर तक कृषि पाठ्यक्रम भी शुरू किये जायेंगे। कालेज के छात्रों को 30 रूपये मासिक शुल्क पर विद्यार्थी बस सेवा भी उपलब्ध कराई जायेगी। राज्य शासन ने कालेज की व्यवस्था के लिए 40 लाख रूपये की राशि लोक निर्माण विभाग के माध्यम से कार्य कराने के लिए दिये है। महाविद्यालय में सत्र 2021-22 से मध्यप्रदेश शासन की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की है। इसके पूर्व शासन द्वारा महाविद्यालय को वर्ष 2017 में रूसा परियोजना के तहत 2 करोड़ तथा वर्ष 2021 में विश्व बैंक परियोजना के तहत 7.49 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई जा चुकी है। पीएम उषा के अंतर्गत प्रदेश के 3 अग्रणी महाविद्यालयों में बड़वानी, छतरपुर के साथ सतना के अग्रणी महाविद्यालय का भी चयन किया गया है। सतना जिले के शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय को 10 करोड़ की राशि अधोसंरचनात्मक विकास तथा अकादामिक विकास के लिए स्वीकृत की गई है।

MP News:प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस जिले के लिए बड़ी उपलब्धि: राज्यमंत्री श्रीमती बागरी Read More »

MP: मंत्री श्री सारंग ने ओलम्पिक में मध्यप्रदेश की सहभागिता की संभावनाओं पर कार्य करने के दिये निर्देश

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने भारत में संभावित ओलम्पिक और यूथ ओलम्पिक गेम्स में मध्यप्रदेश की सहभागिता की संभावनाओं को तलाशने के लिये खेल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। उन्होंने भविष्य में देश में संभावित ओलंपिक खेलों में मध्यप्रदेश की अधिकतम सहभागिता के लिये खेल और खिलाड़ियों की सुविधाओं के विस्तार के लिये अधोसंरचनात्मक विकास के कार्य करने के निर्देश दिये हैं। अपर मुख्य सचिव श्रीमती स्मिता भारद्वाज घाटे, संचालक श्री रवि कुमार गुप्ता और संयुक्त संचालक श्री बी.एस. यादव सहित अन्य खेल विभाग के अधिकारी और स्पोर्टस कोच मौजूद थे। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि ओलम्पिक के विभिन्न खेल में से उनके मापदंडानुसार मध्यप्रदेश में कौन से खेलों की गतिविधियाँ की जा सकती है। इस दिशा में प्रयास किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वाटर स्पोर्टस को बढ़ावा देने की जरूरत है। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि युवाओं को खेल के प्रति आकर्षित करना होगा। उनकी प्रतिभाओं को निखारने का काम करें, जिससे मध्यप्रदेश के खिलाड़ी भी ओलम्पिक जैसे खेलों में अग्रसर हो। युवा कल्याण की दिशा में प्रयास हो। उन्होंने कहा कि खेलों के लिये अधोसंरचना और खिलाड़ियों के खेल सुविधा उपलब्ध हो, जिससे उपलब्धि हासिल कर मध्यप्रदेश का नाम खेलों में अग्रसर रहे। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि जहाँ जरूरत पड़ेगी वहाँ भारत सरकार से भी सहयोग लिया जायेगा। बैठक में एशियन रोईंग चैम्पियनशिप 2025 की तैयारियों पर चर्चा की गई। यह गेम्स 22 से 27 नवम्बर 2025 को प्रदेश में होंगे। मध्यप्रदेश इसकी मेजबानी करेगा। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि भविष्य की संभावनाओं को तलाशते हुये पॉलिसी बनाकर खेल विभाग कार्य करें। पूरे प्रदेश के बच्चे खेल गतिविधियों से जुड़े। मंत्री श्री सारंग ने बैठक में नाथू बरखेड़ा स्टेडियम के प्लान पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। श्री सारंग ने कहा कि 10 साल बाद ओलम्पिक की फेसिलिटी के हिसाब से प्लान किया जाये। उन्होंने बिजली, वाटर ट्रीटमेंट प्लान स्वीवेज ट्रीटमेंट, रेन वॉटर हार्वेटिंग, फायर फाइटिंग, आई टी नेटवर्क, रिक्रियेशन सेंटर, सोलर सिस्टम, साइनेज, पॉकिंग, वाई फाई, ईव्ही चार्जिंग स्टेशन सहित विभिन्न सुविधाओं को स्टेडियम परिसर में शामिल करते हुये कार्य करने के निर्देश दिये।

MP: मंत्री श्री सारंग ने ओलम्पिक में मध्यप्रदेश की सहभागिता की संभावनाओं पर कार्य करने के दिये निर्देश Read More »

MP News: डॉ. सुदाम खाड़े ने आयुक्त जनसंपर्क का पदभार ग्रहण किया

डॉ. सुदाम खाड़े ने आज जनसंपर्क संचालनालय में आयुक्त जनसंपर्क का पदभार ग्रहण कर लिया है। निवर्तमान जनसंपर्क आयुक्त श्री संदीप यादव ने पुष्प-गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। जनसंपर्क संचालनालय में डॉ. खाड़े के पदभार ग्रहण करने पर संचालक श्री रौशन कुमार सिंह, अपर संचालक श्री जीएस वाधवा, श्री संजय कुमार जैन, श्री मनोज खरे सहित सभी अधिकारी, कर्मचारियों ने पुष्प-गुच्छ भेंटकर स्वागत किया।

MP News: डॉ. सुदाम खाड़े ने आयुक्त जनसंपर्क का पदभार ग्रहण किया Read More »

MP News: प्रदेश सरकार की कन्यादान योजना ने खत्म की माता-पिता की चिंता: खाद्य मंत्री श्री राजपूत

आज वर-वधु की कल्पनाओं को पूरा करने का दिन है। आप सभी “एक पेड़ मां के नाम” एवं एक पेड़ अपनी शादी की सालगिरह पर अवश्य लगाए। यह विचार खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने सुरखी विधानसभा क्षेत्र के जैसीनगर एवं राहतगढ़ में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 1500 से अधिक कन्याओं के सामूहिक विवाह के अवसर पर व्यक्त किये।  मंत्री श्री राजपूत ने नवदंपतियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि आज बड़ी खुशी का दिन है जब हमारी बहने, भाई अपनी कल्पनाओं के सपनों को पूरा करने के लिए अपने नये दांपत्य जीवन की शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के माध्यम से कन्याओं की शादी करने का जो अभियान चलाया गया है, इससे हमारे गरीब माता-पिता के माथे की चिंताएं दूर हो गई हैं। उन्होंने कहा की लड़की की शादी करने के लिए माता-पिता सहित संपूर्ण परिवार चिंतित रहता था और हजारों रुपया कर्ज लेकर शादी करता था। अब मध्यप्रदेश की सरकार ने सबकी चिंताएं दूर करते हुए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारंभ की और आज इसी योजना के माध्यम से जैसीनगर में 516 से अधिक विवाह संपन्न हुए जबकि राहतगढ़ में 800 से अधिक विवाह हुए एवं 106 विवाह निकायों में पूरे धार्मिक विधि विधान के साथ संपन्न हुए।   मंत्री श्री राजपूत ने कहा आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना एक पेड़ अपनी मां के नाम अभियान के अंतर्गत एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशों के अनुसार सभी नव दंपतियों को 49-49 हजार का चेक, तथा दो-दो पौधों का वितरण किया एवं संकल्प दिलाया कि सभी जाकर अपनी मां के नाम एक पौधा एवं अपनी शादी की याद में एक पौध-रोपण करेंगे। उन्होंने कहा कि आप सभी का जीवन सुखमय एवं भरा पूरा रहे यही मेरी और प्रदेश सरकार की मनोकामना है। विवाह के दौरान सपत्नीक भावुक हो गए मंत्री श्री राजपूत इस अवसर पर मंत्री श्री राजपूत की धर्मपत्नी एवं पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सागर श्रीमती सविता राजपूत ने भाव विभोर होकर धार्मिक गीत गाकर सभी की आंखें नम कर दी। इस अवसर पर मंत्री श्री राजपूत भी अपने आप को नहीं रोक सके और उनकी आंखें भी नम हो गई। उन्होंने कहा कि आज मुझे लग रहा है कि हमारी इतनी बेटियां हमसे विदा ले रही हैं। उन्होंने कहा कि आप सभी हमसे विदा अवश्य ले रहे हैं किंतु आप सभी को जब भी जरूरत पड़े आपका भाई, आपका पिता तुल्य मंत्री हमेशा आपके साथ खड़ा है, चिंता करने की कोई बात नहीं। मंत्री श्री राजपूत ने धर्मपत्नी के साथ सभी नव दंपतियों के ऊपर पुष्प वर्षा कर आशीर्वाद प्रदान किया। इस अवसर पर नरयावली विधायक प्रदीप लारिया सभी जोड़ों को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकार ने लोगों की हर छोटी बड़ी समस्याओं को लेकर योजनाएं बनाई है जिससे लोगों का जीवन स्तर सुधरा है। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि एवं वर-वधु परिवार के हजारों सदस्य मौजूद थे।

MP News: प्रदेश सरकार की कन्यादान योजना ने खत्म की माता-पिता की चिंता: खाद्य मंत्री श्री राजपूत Read More »

MP News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सामूहिक विवाह समारोह को संबोधित किया

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि विवाह भारतीय संस्कृति में एक संस्कार है। यह जन्म जन्मांतर तक चलने वाला पवित्र बंधन है। यह केवल वर-वधु को एक कर देने वाला संस्कार भर ही नहीं बल्कि दो परिवारों अलग-अलग संस्कृति, संस्कारों तथा परम्पराओं को एकाकार कर देने वाला महत्वपूर्ण संस्कार है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज इंदौर एयरपोर्ट के ओल्ड टर्मिनल में बने वीडियों कॉन्फ्रेसिंग कक्ष से दमोह जिले के तेदुंखेड़ा में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत आयोजित सामूहिक विवाह समारोह को संबोधित किया। इस मौके पर केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास विभाग की राज्य मंत्री श्रीमती सावित्री ठाकुर तथा उत्तरप्रदेश के विधान परिषद के सदस्य डॉ. महेन्द्र सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने सामूहिक विवाह समारोह के नवदंपतियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने नवदंपतियों के सुखमय तथा खुशहाल जीवन की कामनाएं की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर एक माता-पिता को अपनी बिटिया के विवाह की चिंता से मुक्त करना हमारा लक्ष्य है। इसके लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत विवाह करने वाली बिटिया को 55 हजार रुपये की मदद दी जा रही है। उन्होंने समाज से आग्रह किया कि वे विवाह के दौरान होने वाली कुरीतियों को दूर करें और समाज को आडम्बरों से मुक्त रखें। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत होने वाले विवाह समारोह सामाजिक सद्भाव के अनुपम अनुष्ठान भी बन रहे हैं, यहां जहां एक ओर विवाह हो रहें हैं वहीं निकाह भी कराये जा रहे है। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को पराया नहीं बल्कि अपना समझा जाये।

MP News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सामूहिक विवाह समारोह को संबोधित किया Read More »