Thelokjan

site logo

उत्तर प्रदेश : लखनऊ रोड शो में हुए 76 हजार करोड़ के एमओयू

11 जनवरी । प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए योगी सरकार वृहद कार्ययोजना बनाकर कार्य कर रही है। इसके तहत 10-12 फरवरी को प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स का आयोजन किया जाएगा। इसी के दृष्टिगत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बुधवार को राजधानी के द सेंट्रम होटल में ग्लोबल इन्वेटर्स समिट को लेकर ‘लखनऊ रोड शो’ का आयोजन किया गया। इसमें देश और विदेश के दिग्गज उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान 79 उद्योगपतियों ने 76 हजार करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

कार्यक्रम में औद्योगिक विकास विभाग मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने नामी उद्योगपतियों को संबोधित किया। उन्होंने उद्यमियों से योगी सरकार के कार्यकाल में पिछले 5 वर्षों में प्रदेश में हुए बदलावों और सरकार की निवेश फ्रेंडली नीतियों की चर्चा की। साथ ही उद्योगपतियों को निवेश के लिए आमंत्रित किया।

उत्तर प्रदेश में आए बदलाव को उद्योगपतियों को सराहा
कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए निवेशकों बदले और नए उत्तर प्रदेश की सराहना की इस दौरान वरुण बेवरेज के कार्यकारी निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी कमलेश जैन ने कहा कि यूपी में हमारे 7 प्लांट हैं, आज जो माहौल यूपी में मिल रहा है ऐसा पूरे विश्व में नहीं है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में हमें एक प्लांट लगाना था। लैंड के लिए ढाई महीने में एलॉटमेंट लेटर आ गया। उत्तर प्रदेश सरकार बहुत अच्छा काम कर रहीं है। हम उत्तर प्रदेश में 3400 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे

हल्दीराम ग्रुप के प्रबंधक वाणिज्य संजय सिंघानिया ने कहा कि यूपी में आकर हमने गुड गवर्नेंस, गुड पॉलिसी और गुड लॉ एंड ऑर्डर देखा। हमने एक फैक्ट्री से शुरू किया था आज पांच हो गई है। हम तीन एमओयू साइन कर रहे है। पहली बार ऐसा माहौल मिला है जिसकी तुलना हम कहीं और से नही कर सकते। उन्होंने कहा कि अगर यूपी में व्यापार नहीं किया तो कुछ नहीं किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि यहां कि सरकार ने हर कदम पर हमारे जैसे उद्योगपतियों का साथ दिया।

क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड के अध्यक्ष नंद किशोर अग्रवाल ने कहा कि आज यूपी में स्किल्ड रिसोर्स है। इसको ध्यान में रखते हए हम यहां 200 से 300 करोड़ का निवेश करेंगे। नागपुर, जम्मू, हरियाणा के बाद अब हम यूपी में प्लांट लगाएंगे। आजादी के बाद पहली बार उत्तर प्रदेश में ऐसी सरकार आई है जो आगे बढ़ाकर निवेशकों को बुला रही है। पहले नेता पैसे लेते थे। आज देते हैं कि आइए हमारे यहां उद्योग लगाइए। अब यूपी में अब कोई दिक्कत नहीं है।

केंट आरओ सिस्टम के अध्यक्ष महेश गुप्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार बहुत अच्छा कार्य कर रही है। बेहतर लॉ एंड ऑर्डर की वजह से आज सभी उद्योगपति उत्तर प्रदेश में उद्योग लगाने के लिए इच्छुक हैं। 2017 के बाद से उत्तर प्रदेश की पॉलिसी में काफी बदलाव देखा है। यही वजह है कि अब निवेशक उत्तर प्रदेश की तरफ रुख कर रहे हैं।

ओंटारियो सरकार, कनाडा के मेंटल हेल्थ एंड एडिक्शन के मंत्री माइकल टिबोलो ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जो काम हो रहे हैं, उसे सुनकर मैं प्रभावित हूं क्योंकि हमारा देश भी इस तरह के नवाचारों में लगा हुआ है। बाजार को विकसित करने के लिए करों को कम करने के तरीकों की तलाश और बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर। ये बहुत सकारात्मक प्रयास हैं।

लखनऊ रोड शो के 6 बड़े निवेश
लखनऊ रोड शो में देश के विभिन्न राज्यों के 6 निवेशकों ने बड़े निवेश किए। इनमें ये निवेशक शामिल हैं-

निवेशक निवेश (₹ में)
सिटी गोल्ड कॉर्पोरेशन 26000 हजार करोड़
नेक्सन एनर्जिया 15000 करोड़
वरुण बेवरेज 3400 करोड़
हल्दीराम 1310 करोड़
धर्मपाल सत्यपाल 900 करोड़
केंट आरओ सिस्टम 500 करोड़

Must Read

Latest News

देश के शीर्ष नेताओ मे धामी का नाम सुखद, भाजपा के विकास के दावों पर मुहर- चौहान

देहरादून। भाजपा ने देश के प्रभावशाली लोगों की सूची मे उत्तराखंड के युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नाम उभरकर सामने आने को सुखद बताया और

अनुपयोगी घाटियां व जमीनों में उगायी जाएगी मंडुआ, झंगोरा एवं चौलाई

देहरादून।  मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने मंडुआ, झंगोरा व चौलाई का उत्पादन बढ़ाने तथा सप्लाई चेन को बेहतर करने के सम्बन्ध में गुरूवार को

रायपुर : मुख्यमंत्री से रायपुर प्रेस क्लब के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने की सौजन्य मुलाकात

रायपुर, मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय से आज यहाँ राज्य अतिथि गृह पहुना में रायपुर प्रेस क्लब के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने