Thelokjan

site logo

भारतीय बाजार में आ सकती है तेज़ी, महंगाई में लगा विराम तो बाजार हुआ गुलज़ार

नई दिल्ली | ग्लोबल मार्केट से मिल रहे संकेतों के आधार पर माना जा रहा है कि शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) में तेजी देखने को मिल सकती है. अमेरिका सहित एशिया के ज्यादातर बाजारों में तेजी देखने को मिल रही है. महंगाई दर में गिरवाट का बाजार पर पॉजिटिव असर देखने को मिल सकता है.

गुरुवार को तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 147.47 अंक यानी 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,958.03 अंक पर बंद हुआ. वहीं, पचास शेयरों वाला नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 37.50 अंक यानी 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,858.20 अंक पर बंद हुआ.

विदेशी बाजारों का क्या हाल?
प्रमुख अमेरिकी बाजारों में तेजी देखने को मिली-
S&P 500 0.3 फीसदी बढ़ा
NASDAQ में 0.6 फीसदी चढ़ा
Dow Jones 0.6 फिसदी चढ़ा
एशियाई बाजारों में मिला-जुला कारोबार देखे को मिल रही है-
सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज में सुबह 7:45 बजे 47 अंक या 0.26% की तेजी दर्ज हुई है
जापान का निक्केई 1.23% फीसदी नीचे
ताइवान का शेयर बाजार 0.96 फीसदी चढ़ा
साउथ कोरिया के कॉस्पी में 1.02 फीसदी चढ़ा

बाजार पर इसका भी असर
अमेरिका में महंगाई अनुमान से ज्यादा घटी. दिसंबर में US में खुदरा महंगाई घटकर 6.5 फीसदी पर पहुंच गई. भारत की बात करें तो दिसंबर में महंगाई दर 5.72 फीसदी रही. यह एक साल का निचला स्तर है. इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 7.1 फीसदी रहा.

FIIs/DIIs डेटा
एनएसई पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, 12 जनवरी को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने 1,662.63 करोड़ रुपये के शेयर्स बेचे, वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) ने 2,127.65 करोड़ रुपये के शेयर्स खरीदे.

इन स्टॉक्स पर रखें नजर
आज Infosys, HCL Tech, PVR/Inox, Shriram Finance और L&T Technology Services पर नजर रखें. इंफोसिस ने तीसरी तिमाही में शुद्ध लाभ में 13.4% की सालाना वृद्धि दर्ज की, जो 5,809 करोड़ रुपये से बढ़कर 6,586 करोड़ रुपये हो गई है. एचसीएल टेक ने भी दिसंबर तिमाही में शुद्ध लाभ में 19% की वृद्धि दर्ज की है. कंपनी का शुद्ध लाभ 4,096 करोड़ तक पहुंच गया है.

Must Read

Latest News

देश के शीर्ष नेताओ मे धामी का नाम सुखद, भाजपा के विकास के दावों पर मुहर- चौहान

देहरादून। भाजपा ने देश के प्रभावशाली लोगों की सूची मे उत्तराखंड के युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नाम उभरकर सामने आने को सुखद बताया और

अनुपयोगी घाटियां व जमीनों में उगायी जाएगी मंडुआ, झंगोरा एवं चौलाई

देहरादून।  मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने मंडुआ, झंगोरा व चौलाई का उत्पादन बढ़ाने तथा सप्लाई चेन को बेहतर करने के सम्बन्ध में गुरूवार को

रायपुर : मुख्यमंत्री से रायपुर प्रेस क्लब के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने की सौजन्य मुलाकात

रायपुर, मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय से आज यहाँ राज्य अतिथि गृह पहुना में रायपुर प्रेस क्लब के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने