Thelokjan

site logo

रामनवमी पर देश में कई जगह बवाल, 70 से ज़्यादा गिरफ्तार

रामनवमी 2023 | रामनवमी के दिन 30 मार्च को देशभर में कई जगह हिंसा की घटनाएं देखने को मिली। रामनवमी पर गुजरात, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में भारी बवाल हुआ। कई जगह हिंसा और आगजनी की घटनाएं हुई. देशभर में हिंसा के दौरान 22 लोगों के घायल होने की खबर है, उधर पुलिस ने एक्शन लेते हुए 74 लोगों को गिरफ्तार किया है. हालांकि अब हालात काबू में है।

बंगाल के हावड़ा में उपद्रव
पश्चिम बंगाल के हावड़ा में उपद्रवियों ने सड़क पर खड़े वाहन फूंक दिए, दर्जनों गाड़ियों को जला दिया. भड़की हिंसा पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. हिंसा के बाद से पुलिस ने अबतक 36 लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि हावड़ा में रामनवमी पर शोभा यात्रा के दौरान सड़क किनारे बने घरों से पथराव किया गया. आरोप ये भी है कि जिस वक्त उपद्रव हो रहा था पुलिस के जवान वहां मौजूद थे लेकिन शिकायत करने के बाद भी कोई एक्शन नहीं लिया.

एक तरफ हावड़ा का शिवपुरी इलाका हिंसा की आग में सुलग रहा था तो वहीं शिवपुरी कुछ और गलियों में हिंसा की तस्वीरें देखने को मिली. हिंसा की घटना में तोड़ी गई गाड़ियों के पास से सारे रास्ते बंद कर दिए गए. आसपास किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है. पूरे इलाके में पुलिस की पहरेदारी है.

गुजरात में शोभायात्रा पर पथराव
उधर गुजरात के वडोदरा में गुरुवार (30 मार्च) दोपहर रामनवमी की शोभा यात्रा पर पथराव के बाद हालात बिगड़ गए. जश्न में डूबा पूरा इलाका अचानक तनाव में तब्दील हो गया. हालात की गंभीरता को देखते हुए पुलिस एक्शन में आई और उपद्रवियों की धरपकड़ शुरू कर दी. देर रात तक उपद्रवियों की धर पकड़ जारी रही और पुलिस की टीम लगातार कॉम्बिंग करती रही. पुलिस ने अब तक 22 लोगों को गिरफ्तार किया है और रातभर फ्लैग मार्च चलता रहा.

पुलिस सीसीटीवी के जरिए भी निगरानी रख रही है. पूरे इलाके में गन फायर का भी इस्तेमाल किया गया जिससे घरों की छतों पर छिपे उपद्रवियों पर नकेल कसी जा सके. फिलहाल पूरे इलाके में 200 से ज्यादा पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं. इसमें बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. डीसीपी स्तर के अधिकारियों को निगरानी के लिए लगाया गया है.

महाराष्ट्र के संभाजीनगर में झड़प
महाराष्ट्र के संभाजीनगर में भी दो समूहों के बीच झड़प हुई और पथराव किया गया. उपद्रव के बाद पुलिस अलर्ट पर आ गई और रामनवमी पर शोभा यात्रा के दौरान ड्रोन से निगरानी की. 29 मार्च की आधी रात को मंदिर के पास उपद्रवियों ने जमकर हंगामा मचाया था. इस दौरान गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई और कई गाड़ियों में आग लगा दी गई. पुलिस की गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया गया. संभाजीनगर में शोभायात्रा के पहले बवाल तो हुआ लेकिन शोभायात्रा के दौरान पुलिस की सतर्कता से हालात कंट्रोल में रहे.

मुंबई में आमने-सामने आए दो गुट, लगाएं श्रीराम के नारे
मुंबई के मलाड इलाके में भारी हंगामा हुआ. रामनवमी जुलूस के दौरान दो गुट आमने-सामने आ गए. भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस वालों को भीड़ को खदेड़ना पड़ा. ये हंगामा तब हुआ जब एक तरफ शोभा यात्रा निकल रही थी और दूसरी तरफ रमजान के महीने में लोगों का भारी हुजूम खड़ा था. दोनों गुट जब आमने सामने हुए तो अचानक जोश आक्रोश में बदलने लगा. भीड़ को बेकाबू होता देख पुलिस ने लोगों को खदेड़ने के लिए हल्का बल प्रयोग किया…जिससे भीड़ तितर बितर हो गई.

मलाड के मलवानी इलाके में काफी देर तक हंगामा होता रहा. आरोप है कि इस दौरान दोनों तरफ से एक दूसरे के ऊपर कुछ सामान भी फेंके गए. बीजेपी का आरोप है कि इस दौरान लोगों को काफी चोटें भी आई हैं जिससे नाराज होकर बीजेपी कार्यकर्ता मालवानी थाने के बाहर धरने पर बैठ गए और देर रात तक हंगामा चलता रहा. मालवानी थाने के बाहर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी भी की. कहा- श्रीराम जी का ये अपमान… नहीं सहेंगे नहीं सहेंगे.

लखनऊ में छात्र संगठन आए आमने सामने
हंगामा तो लखनऊ में भी हुआ जहां रामनवमी पर छात्र संगठन आमने सामने आ गए और देर रात तक हंगामा चलता रहा. वीसी आवास के बाहर देर शाम (30 मार्च) छात्र संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान ABVP कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की. हंगामा बढ़ता देख वीसी ऑफिस के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस के जवानों की तैनाती कर दी गई.

दरअसल पूरा मामला रामनवमी की शोभा यात्रा से जुड़ा हुआ है. लखनऊ के बाबा साहेब भीमरावि अंबेडकर विश्वविद्यालय में ABVP के कार्यकर्ता रामनवमी की शोभा यात्रा निकाल रहे थे, डीजे बज रहा था और शोभायात्रा आगे बढ़ रही थी. आरोप है कि शाम करीब 4 बजे SFI से जुड़े कुछ छात्रों ने यात्रा में हंगामा कर दिया और पोस्टर भी फाड़े. हंगामा बढ़ता देख पुलिस मौके पर पहुंची और छात्र संगठन के दोनों गुटों को समझाने बुझाने की कोशिश की लेकिन विवाद बढ़ता गया और आखिर में SFI से जुड़े छात्रों पर कार्रवाई की मांग को लेकर ABVP कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए.

रामनवमी जुलूस में करंट से 3 की मौत
राजस्थान के कोटा में रामनवमी के जुलूस के दौरान बड़ा हादसा हो गया. जुलूस के दौरान करंट लगने से 3 लोगों की मौत हो गई. देश के बाकी शहरों की तरह कोटा में भी रामनवमी का जुलूस बड़ी धूमधाम से निकाला जा रहा था. लेकिन इसी जुलूस के दौरान दर्दनाक हादसा हो गया. शोभायात्रा में अखाड़े के करतब के दौरान एक युवक का हाथ हाईटेंशन लाइन के तार को छू गया और करंट फैल गया. 3 युवकों की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि 4 लोग गंभीर से झुलस गए.

इंदौर मंदिर हादसा अपडेट
इंदौर के बेलेश्वर मंदिर हादसे में अब तक 34 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग घायल है. यहां एक बावड़ी पर बना स्लैब गिरने से 50 से ज्याद लोग कुएं में गिर गए थे. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सेना को भी बुलाया गया है रातभर रेस्क्यू ऑपरेशन चलता रहा. लोग करीब 40 फीट गहरे गुएं में गिरे हैं जिससे रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी दिक्कत आ रही है. लिहाजा राहत और बचाव के लिए सेना को बुलाना पड़ा.

सेना के करीब 75 जवानों के साथ NDRF और SDRF की टीमें भी रातभर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी रहीं लेकिन बावड़ी काफी गहरी है और उसमें पानी भी है जिससे बचाव दल को बीच बीच में रेस्क्यू का काम रोकना पड़ा रेस्क्यू टीम ज्यादातर बॉडी बावड़ी से निकाल चुकी है लेकिन देर रात तक कुछ और लोगों अंदर होने की आशंका के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन चलता रहा. इंदौर हादसे में मारे गए लोगों के परिवार को 5-5 लाख रुपये मुआवजे का एलान किया गया है.

Must Read

Latest News

परिवार की पांचों सीट हारेगी सपा, नहीं खुलेगा खाता : योगी आदित्यनाथ

लखीमपुर खीरी । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में यूपी में सपा का खाता भी नहीं खुलेगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी

वेडिंग डेस्टिनेशन से जुड़े सुझाव पर अमल किया जायेगा- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में बुधवार को कैम्प कार्यालय सभागार में डेस्टिनेशन वेडिंग पर उत्तरी भारत के प्रमुख वेडिंग प्लानर्स के साथ वर्चुअल