Thelokjan

site logo

प्रयागराज : गोल इंद्रधनुष से घिरा दिखा सूरज, आसमान में दिखा अनोखा नज़ारा

UP | उत्तर प्रदेश में स्थित संगम नगरी प्रयागराज के आसमान में अनोखा नजारा देखने को मिला है. यहां सूरज एक घेरे में नजर आया. लोगों ने देखा तो नजारा कैमरे में कैद किया. लोग सूरज के इस नजारे को देखकर हैरान नजर आए.

दरअसल, आसमान में सूरज के चारो तरफ अचानक इंद्रधनुषी गोला बना हुआ था. लोगों के लिए सूरज के चारों ओर ऐसा इंद्रधनुषी गोला कौतूहल का विषय बन गया. तमाम लोग इस खगोलीय घटना को अपने कैमरे में कैद करने लगे. लोगों का कहना है कि ज्यादातर बारिश के मौसम में आसमान में इंद्रधनुष नजर आता है, लेकिन बिना बारिश के इस तरह का नजारा एक अलग घटना है.

सूरज की इस घटना को लेकर क्या बोले खगोल विज्ञानी?
लोगों ने इस खगोलीय घटना को पहली बार देखा है. हालांकि इस गोलाकार नजारे को लेकर खगोल विज्ञानियों का कहना है कि इसे वॉटर हॉलो या हलो कहा जाता है. इस तरह का गोल इंद्रधनुष तब बनता है, जब सूरज के आसपास बादल होते हैं.

जानकारों का कहना है कि इस गोल आकार में बर्फ की बूंदें भी होती हैं, जिनसे रिफ्लेक्ट होकर किरणें जमीन पर आती हैं. इसलिए लोगों को नग्न आंखों से यह खगोलीय घटना दिखाई देती है. इस घटना को लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने यहां आसमान में यह नजारा पहली बार देखा है.

इससे पहले लखनऊ के आसमान में दिखा था अदभुत नजारा
बता दें कि इससे पहले लखनऊ के आसमान में अद्भुत नजारे देखने को मिले थे. रात के अंधेरे में एक कतारबद्ध तरीके की अजीब सी रोशनी नजर आई थी. ग्रामीणों ने इसका वीडियो भी बनाया था, जो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इस वीडियो में आसमान में लंबी लकीर जैसी कई लाइटें जलती नजर आ रही थीं.

लखनऊ के मलिहाबाद में ग्रामीणों ने वीडियो बनाया था. कतारबद्ध रोशनी लोगों के लिए आश्चर्य का विषय बनी हुई थी. सोशल मीडिया पर इसको लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे.

 

Must Read

Latest News

रायपुर : मुख्यमंत्री से रायपुर प्रेस क्लब के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने की सौजन्य मुलाकात

रायपुर, मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय से आज यहाँ राज्य अतिथि गृह पहुना में रायपुर प्रेस क्लब के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने

मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग में सहायक लेखाकार के पद पर चयनित 67 अभ्यर्थियों को दिए नियुक्ति पत्र, बोल- उत्तराखंड को बनाएं सर्वश्रेष्ठ राज्य

 उत्तराखंड। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास परिसर में आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में लोक सेवा आयोग के माध्यम से कृषि विभाग