Thelokjan

site logo

चीन में Corona की नई लहर का खतरा, हर हफ्ते 6.5 crore case आने की संभावना

नई दिल्ली | चीन में एक बार फिर कोरोना की नई लहर (Corona New Wave) का खतरा बढ़ गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना का XBB वेरिएंट कहर बरपा सकता है. द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में ‘जीरो कोविड पॉलिसी’ के खत्म होने के बाद से XBB वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। जून महीने में ये अपने पीक पर होगा. तब हर हफ्ते कोविड के 6.5 करोड़ केस देखे को मिल सकते हैं। वहीं इस हालात से निपटने के लिए कोरोना की नई वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है।

दो नए टीकों को मिली मंजूरी
द वाशिंगटन पोस्ट ने आधिकारिक मीडिया सूत्रों के हवाला से बताया, प्रमुख चीनी एपिडेमियोलॉजिस्ट झोंग नानशान (Zhong Nanshan) ने सोमवार को कहा कि, XBB ऑमिक्रॉन सबवेरिएंट्स (XBB. 1.9.1, XBB. 1.5, और XBB. 1.16 सहित) के लिए दो नए टीकों को प्रारंभिक मंजूरी मिल गई है। गुआंगजौ में आयोजित एक बायोटेक संगोष्ठी में बोलते हुए, झोंग ने कहा कि तीन से चार अन्य टीकों को जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी, लेकिन उन्होंने आगे कोई जानकारी नहीं दी।

BB, Omicron के BA.2.75 और BJ.1 सब-वेरिएंट का हाइब्रिड है। ऐसा माना जाता है कि XBB वैरिएंट BA.2.75 की तुलना में अंधिक संक्रामक है।

हालांकि चीनी अधिकारियों का दावा है कि वर्तमान लहर कम गंभीर होगी, लेकिन सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि देश की बड़ी बुजुर्ग आबादी की मृत्यु दर में बढ़ोतरी को रोकने के लिए बूस्टर कार्यक्रम और अस्पतालों में एंटीवायरल की आपूर्ति जरूरी है।

हॉन्गकॉन्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ यूनिवर्सिटी के एक अन्य एपिडेमियोलॉजिस्ट ने कहा – “संक्रमण की संख्या कम होगी। गंभीर मामले निश्चित रूप से कम होंगे, और मौतें कम होंगी, लेकिन यह अभी भी एक बड़ी संख्या हो सकती है। जब हमें लगता है कि यह एक हल्की लहर है, तब भी यह समुदाय पर स्वास्थ्य पर काफी महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।”

दिसंबर में वापस ली गई थी ‘जीरो कोविड पॉलिसी’
चीन में भारी विरोध प्रदर्शन के बाद दिसंबर 2022 में सरकार ने ‘जीरो कोविड पॉलिसी’ को वापस ले लिया था. कहा जा रहा है कि इसके बाद यह सबसे बड़ी कोरोना लहर हो सकती है. इससे पहले चीन में जब कोरोना की लहर आई थी, तब एक दिन में सबसे ज्यादा 3.7 करोड़ केस मिले थे. यह चीन में एक दिन में मिले सबसे ज्यादा केस थे।

 

Must Read

Latest News

परिवार की पांचों सीट हारेगी सपा, नहीं खुलेगा खाता : योगी आदित्यनाथ

लखीमपुर खीरी । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में यूपी में सपा का खाता भी नहीं खुलेगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी

वेडिंग डेस्टिनेशन से जुड़े सुझाव पर अमल किया जायेगा- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में बुधवार को कैम्प कार्यालय सभागार में डेस्टिनेशन वेडिंग पर उत्तरी भारत के प्रमुख वेडिंग प्लानर्स के साथ वर्चुअल